Aristozyem Syrup Uses In Hindi | एरिस्टोजाइम सिरप के उपयोग फायदे नुकसान सेवन विधि और सावधानियां

तो हम आज इस पोस्ट में बात करने वाले हैं एरिस्टोजाइम सिरप के उपयोग फायदे (Aristozyem Syrup Uses In Hindi) नुकसान और सेवन विधि के बारे में अगर आप एरिस्टोजाइम सिरप का प्रयोग करते हैं या आप एरिस्टोजाइम सिरप का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की एरिस्टोजाइम सिरप के क्या सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं और यह सिरप पूर्णता आयुर्वेदिक औषधि से बना सिरप है और इस सिरप को Aristo private limited कंपनी बनाती है अगर आप इस सिरप के उपयोग फायदे नुकसान एवं सेवन विधि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो बने रहिए hindihealthcare.com पर जिसमें आपको इस एरिस्टोजाइम सिरप की पूरी जानकारी दी जाएगी-

एरिस्टोजाइम सिरप के उपयोग (फायदे) | Aristozyem Syrup Uses In Hindi

यह सिरप एक दवा के रूप में एरिस्टोज़ाइम सिरप मुख्य रूप से पेट विकारों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है पेट के विकार निम्नलिखित है-

1. अपच की प्रक्रिया को ठीक करने में एरिस्टोजाइम सिरप के फायदे

ऐसे व्यक्ति जिनके पेट में खाना नहीं पचता अथवा खाना हजम नहीं होता तो यह एरिस्टोजाइम सिरप अपच प्रक्रिया को ठीक करने में बहुत ही फायदे माना गया है जो अपच की बीमारी को ठीक करता है और खाना पचाने में भी मदद करता है।

2. अग्नाशय का विकार को ठीक करने में एरिस्टोजाइम सिरप के फायदे

एरिस्टोजाइम सिरप का प्रयोग अग्नाशय का बेकार के लिए भी किया जाता है जो पाचन क्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है एवं अग्नाशय महत्वपूर्ण अम्ल एवं विकारों को ग्रहण करता है और पाचन क्रिया में मदद करता है जिसके लिए यह सिरप बहुत ही फायदेमंद है।

3. खट्टी डकार से राहत दिलाने में एरिस्टोजाइम सिरप के फायदे

- Advertisement -

मैं बता दूं कि जब खट्टी डकार आती है ना तो सारा मुंह कड़वा कड़वा लगने लगता है तो आप एरिस्टोजाइम सीरप का प्रयोग करके खट्टी डकार से राहत पा सकते हैं जो खट्टी डकार से राहत दिलाने में बहुत ही फायदेमंद सिरप है।

4. पेट दर्द को ठीक करने में एरिस्टोजाइम सिरप के फायदे

आजकल कैसे द्वार मैं पेट दर्द की समस्या एक आम समस्या बन चुकी है जिससे हर व्यक्ति परेशान रहता है तू यह सिरप पेट की गैस एवं एसिडिटी में होने वाले दर्द को रोकने में बहुत ही फायदेमंद सिरप बताया गया है जो सिरप उपयोग करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं।

5. एरिस्टोजाइम सिरप के अन्य फायदे

  • पेट फूलना
  • एसिडिटी
  • स्टार्च पाचन

एरिस्टोजाइम सिरप के नुकसान | Aristozyem Syrup Side Effects In Hindi

एरिस्टोजाइम सीरप के फायदे तो बहुत हैं लेकिन आपको इसके कुछ ना कुछ नुकसान देखने को मिल सकते हैं जो सामान्य नुकसान हैं इनको आप घर ही ठीक कर रखते हैं अगर यह नुकसान ज्यादा दिन तक बनी रहे तो आप डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें और एरिस्टोजाइम सिरप के नुकसान निम्नलिखित हैं-

  • उल्टी आना
  • कब्ज की बीमारी
  • लाल चकत्ते
  • मतली
  • अतिसार
  • कमजोरी

एरिस्टोजाइम सिरप की सेवन विधि (खुराक ) | Aristozyem Syrup Dosage In Hindi

अरिस्टो जाइम सिरप का सेवन करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि उसको किस विधि द्वारा लेना है एवं कितनी खुराक लेनी है नहीं तो यह आपको हानिकारक साबित होता है इसकी सेवन विधि और खुराक नीचे विस्तार से बताई गई-

  1. एरिस्टोजाइम सिरप उपयोग करने से पहले किसी योग्य चिकित्सक की सलाह ले ले तभी एरिस्टोजाइम सिरप का प्रयोग करें।
  2. एरिस्टोजाइम सिरप का प्रयोग करने से पहले उसकी बोतल को अच्छी तरह से हिला लें ताकि उसका सजातीय मिश्रण हो सके।
  3. एरिस्टोजाइम सिरप का प्रयोग उतना ही किया जाना चाहिए जितना कि आपके डॉक्टर उसकी खुराक को निर्धारित करते हैं।
  4. एक स्वास्थ्य मनुष्य एरिस्टोजाइम सिरप का दिन में दो बार प्रयोग कर सकता है प्रत्येक बार उसको एक एक चम्मच लेना होगा।

एरिस्टोजाइम सिरप की कीमत | Aristozyem Syrup Price in India

मैं अगर बात करूंगा Aristozyem Syrup की इसकी क्या कीमत है इसे कैसे खरीदा जा सकता है मैं बता दूं कि इस सिरप को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं जो किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है एवं आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं और इसकी कीमत है 93 रुपए में 200ml की बोतल आती है और आप अगर इसे ऑनलाइन मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई लिंक पर टच करके मंगवा सकते हैं।

Aristozyem Syrup 200ml Buy/Online

एरिस्टोजाइम सिरप उपयोग करते समय सावधानियां

अगर आप हेयर एरिस्टोजाइम सिरप का उपयोग कर रहे हैं या फिर करने जा रहे हैं तो उपयोग करने से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी जो सावधानियां निम्नलिखित हैं-

  1. अगर आप स्तनपान कराने वाली महिला हैं तो इस सिरप का प्रयोग डॉक्टर की सलाह लिए बगैर बिल्कुल भी ना करें अगर डॉक्टर उचित समझे तो आप इस सिरप का उपयोग कर सकती हैं।
  2. सबसे महत्वपूर्ण सावधान यह है कि अगर आप किडनी की बीमारी या फिर पथरी की बीमारी के मरीज हैं तो इस सिरप का उपयोग थोड़ा हानिकारक हो सकता है लेकिन डॉक्टरी सलाह लेकर इस सिरप का उपयोग कर सकते हैं।
  3. अगर आप गर्भवती महिला है तो या सिरप आपके गर्भ में पल रहे बच्चे पर हानिकारक साबित हो सकता है इसलिए इस सिरप का उपयोग गर्भवती महिला डॉक्टर की सलाह लेकर करें
  4. सबसे महत्वपूर्ण सावधानी बता दूं कि यह सिरप बच्चों की पहुंचे से बिल्कुल ही दूर रखें क्योंकि यह सिरप बच्चों के लिए बहुत हानिकारक सिरप है जो आपके बच्चों के हाथ लगने पर वह पी सकते हैं और उनको हानिकारक साबित हो जाएगा इसलिए बच्चों की पहुंच से बिल्कुल ही दूर रखें।

और भी पढ़े-

Gassanol Syrup Uses In Hindi

Gasex Syrup Uses In Hindi

तो मैं आशा करता हूं की इस पोस्ट Aristozyem Syrup के बारे में बताई गई सभी जानकारी आपको बर्तन समझ में आ गई होगी लेकिन यह जानकारी आपको केवल लेख उल्लेख के लिए दी गई है आप इस सिरप का उपयोग अपने जोखिम पर प्रयोग करें इसमें ब्लॉगर टीम की कोई जवाबदारी नहीं होगी और आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest article

related article