carmiton syrup uses in Hindi | कारमेटन सिरप के उपयोग नुकसान और सेवन विधि

नमस्कार इस लेख मैं आपको बताऊंगा की कारमेटन सिरप के उपयोग  (carmiton syrup Uses in hindi) अगर आप कारमेटन सिरप का प्रयोग करते हैं या फिर आप कारमेटन सिरप का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की सिरप के क्या सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं और यह सिरप पूर्णता आयुर्वेदिक सिरप है और इस सीरप को Kon Test Chemicals Limited कंपनी बनाती है अगर आप इस सिरप के उपयोग फायदे नुकसान एवं सेवन विधि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो बने रहिए hindihealthcare.com पर जिसमें आपको इस कारमेटन सिरप की पूरी जानकारी दी जाएगी-

कारमेटन सिरप के उपयोग | Carmiton Syrup Uses In Hindi

कारमेटन सिरप का उपयोग मुख्यता पेट की बीमारियों में किया जाता है जो पेट की बीमारियां निम्नलिखित हैं जो मैंने आपको नीचे विस्तार से बताइए है-

  1. गैस बनना- अगर आपके पेट में गैस बनती हो या पुरानी से पुरानी गैस समस्या हो तो आप कारमेटन सिरप का प्रयोग करके इस गैस की बीमारी को जड़ से खत्म करके गैस से राहत पा सकते हैं।
  2. पेट फूलना- इस दुनिया में पेट फूलना एक आम समस्या बन चुकी है जिसे हर कोई परेशान रहता है अगर आप पेट फूलने की बीमारी से हमेशा हमेशा के लिए बचना चाहते हैं तो आप कारमेटन सिरप का प्रयोग करके आप पेट फूलना खत्म कर सकते हैं जो पेट फूलने की बीमारी में बहुत ही फायदेमंद सिरप है।
  3. अग्न्याशय प्रोटीन को तोड़ने के लिए- अग्न्याशय प्रोटीन को तोड़ने के लिए यह सिरप छोटी आत में घुसने वाली अपने एंजाइम छोड़ता है अग्न्याशयी समस्याओं को दूर करने के लिए पापेन का इस्तेमाल किया जाता है।
  4. पाचन क्रिया– यह सिरप पाचन क्रिया में जुड़ी समस्याओं को भी ठीक करने के लिए एवं समाधान के लिए भी प्रयोग किया जाता है जो पाचन क्रिया को नियंत्रित करके खाना से पोषक तत्व को अवशोषित करने में सहायता प्रदान करता है एवं पाचन तंत्र के रोगों से लड़ने में क्षमता रखता है और यह पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद है।
  5. उच्च वसा वाले भोजन को पचाने में- इस सिरप का उपयोग सबसे ज्यादा इसलिए किया जाता है कि उच्च वसा वाले भोजन को अच्छी तरह से बचाने के लिए इस सिरप का उपयोग किया जाता है जो उच्च वसा वाले भोजन को पचाने में बहुत फायदेमंद है।

कारमेटन सिरप के नुकसान | Carmiton Syrup Side Effects In Hindi

तो हम बात करते हैं कारमेटन सिरप के नुकसान के बारे में आपको बता दें कि चिकित्सा साहित्य में कारमेटन सिरप के कोई भी नुकसान देखने को नहीं मिलें है लेकिन आप को मामूली से नुकसान देखने को मिल सकते हैं जैसे उल्टी आना चक्कर आना मल में कालापन आना अगर आपको कोई भी नुकसान के लक्षण लगे तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें और यह बात ध्यान रखें कि कारमेटन सिरप का प्रयोग पहले डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें।

कारमेटन सिरप मे प्रयोग सामग्री

कारमेटन सिरप एक तरल पदार्थ के जैसा आयुर्वेदिक सिरप है जिसने मुख्यतः तीन औषधीयो का मिश्राण किया गया है जो नीचे विस्तार से बताए गए हैं-

  • इलायची टिक्चर
  • पापेन
  • अमाईलेज
  • Cinnamon oil BP-0.25mg
  • Caraway Oil ip-0.5mg
  • Cardamom oil ip-0.5mg

कारमेटन सिरप की सेवन विधि (खुराक) | Carmiton Syrup Dosage In Hindi

- Advertisement -

इस सिरप का उपयोग करने से पहले आपको कुछ इसकी जरूरी बातें जाने नहीं होगी जो जरूरी बात यह है कि इसकी सेवन विधि जानना बहुत ही जरूरी है अगर आप सेवन विधि को नहीं जानते तो आप इसका सेवन सही एवं उचित मात्रा में नहीं करेंगे तो आपको नुकसानकारी भी साबित हो सकता है तो इसकी सेवन विधि निम्नलिखित है-

  1. इस सिरप का उपयोग करने से पहले किसी एक चिकित्सक से परामर्श लेना बहुत जरूरी है।
  2. इस सिरप का उपयोग करने से पहले इसकी बोतल को अच्छी तरह से हिला लें ताकि इसका सजातीय मिश्राण अच्छे से हो सके।
  3. सिरप का उपयोग करने से पहले आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है कि आप किसी गंभीर बीमारी से व्यस्त ना हो।
  4. मैं बता दूं कि इस सिरप को स्वस्थ व्यक्ति दिन में दो बार प्रयोग कर सकता है जो आप को सुबह शाम इसकी खुराक लेनी होगी।
  5. एक स्वस्थ व्यक्ति इस सीरप को दिन में दो बार सुबह शाम 10-10 ml या एक एक चम्मच ले सकता है।

कारमेटन सिरप की कीमत | Carmiton Syrup Price In India

मैं अगर बात करूंगा Carmiton Syrup की कि इसकी क्या कीमत है इसे कैसे खरीदा जा सकता है मैं बता दूं कि इस सिरप को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं जो किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है एवं आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं और इसकी कीमत है 34 रुपए में 100ml की बोतल आती है और आप अगर इसे ऑनलाइन मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई लिंक पर टच करके मंगवा सकते हैं।

Carmiton Syrup 100ml Buy/ Online

कारमेटन सिरप से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल जवाब

Q.क्या इससे आपको गर्भवती महिला ले सकती हैं?

Ans. मैं बता दूं कि इस सिरप को गर्भवती महिला ले सकती हैं लेकिन इसका शुद्ध सही तरह से पूरा नहीं हो सका इसलिए इस सिरप को गर्भवती महिला लेनेसे पहले किसी योग्य चिकित्सक से परामर्श ले लें।

Q.क्या इस सिरप को शराब के सेवन के बाद ले सकते हैं?

Ans. इस सिरप को शराब का सेवन करने वाले व्यक्ति बिल्कुल भी ना लें क्यों किया है शराब के सेवन करने वाले व्यक्तियों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है हां अगर करना ही चाहते हैं तो शराब पीने के 2 घंटे पहले ले ले या फिर शराब पीने के 2 घंटे बाद ले ले और ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क कर लें।

Q.क्या सिरप होगा स्तनपान कराने वाली महिला ले सकती है?

Ans. सिरप का उपयोग करने से स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कुछ नुकसान हो सकते हैं या उसके बच्चे पर भी कोई प्रभाव पड़ सकता है इसलिए सिरप का उपयोग करने से पहले डॉक्टरों से एक बार जरूर मिललें।

Q.क्या इस सीरप को मधुमेह रोग वाले मरीज को दिया जा सकता है?

Ans. इस सिरप का उपयोग मधुमेह रोग वाले मरीज को उपयोग किया जा सकता है क्योंकि यह सिरप बिल्कुल ही शुगर फ्री है और इस सिरप का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी जरूरी है।

Q.क्या इस सिरप को बच्चों के लिए दे सकते हैं?

Ans. सिरप का उपयोग बच्चों के लिए कर सकते हैं लेकिन डॉक्टर जितना डोज निर्धारित करें उससे ज्यादा देने पर यह नुकसानकारी साबित हो सकता है इसलिए डॉक्टर के बताएगा डोज के अनुसार ही उपयोग करें।

और पढ़े-

Gassanol Syrup Uses In Hindi

Gasex Syrup Uses In Hindi

Himalaya Evecare Syrup Uses In Hindi

तो मैं आशा करता हूं की इस पोस्ट Carmiton Syrup के बारे में बताई गई सभी जानकारी आपको बर्तन समझ में आ गई होगी लेकिन यह जानकारी आपको केवल सामान्य जानकारी के लिए दी गई है आप इस सिरप का उपयोग अपने जोखिम पर प्रयोग करें इसमें ब्लॉगर टीम की कोई जवाबदारी नहीं होगी और आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest article

related article