5 अचूक चेहरे की झुर्रियों को हटाने के घरेलू उपाय | Chehre ki jhurriyon ko hatane ke gharelu upay

बढ़ती उम्र के साथ साथ ही चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं और चेहरे की त्वचा सिकुड़ने लगती है लेकिन आज के समय में नई जनरेशन में भी यह है देखने को मिल रहा है लेकिन इसके लिए कई कॉस्मेटिक और केमिकल वाली क्रीम और दवाइयां आती हैं अगर आप इनका इस्तेमाल ना कर के घरेलू उपाय अपनाना चाहते हैं।

अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां हो रही हैं और चेहरे की झुर्रियों को हटाने के घरेलू नुस्खे ढूंढ रहे हैं तो आज के इस लेख में हम आपके लिए 5 ऐसे अचूक चेहरे की झुर्रियों को हटाने के घरेलू उपाय(Chehre ki jhurriyon ko hatane ke gharelu upay) बताने वाले हैं जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं आपको इन नुस्खों से बहुत ही अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

चेहरे पर होने वाली झुर्रियों का कारण अच्छी मात्रा में पोषक खाना ना खाना और शारीरिक कमजोरी और टेंशन हो सकती है अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हो रही हैं तो चलिए जानते हैं चेहरे की झुर्रियों को हटाने के घरेलू उपाय क्या है विस्तार से-

चेहरे की झुर्रियों को हटाने के घरेलू उपाय | Chehre ki jhurriyon ko hatane ke gharelu upay

चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए घरेलू उपाय तो बहुत हैं लेकिन हम आपको आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे ही बताने वाले हैं जो कि चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए रामबाण इलाज का काम करते हैं तो चलिए यह रहे चेहरे की झुर्रियों को हटाने के घरेलू उपाय-

1. नारियल तेल और संतरे के जूस चेहरे पर लगाएं

नारियल तेल एक बहुत ही गुणकारी तेल है जो कि बहुत ही लाभदायक होता है और संतरे का जूस में विटामिन अच्छी मात्रा में होता है जोकि हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

आप नारियल का तेल और संतरे का जूस को बराबर मात्रा मिक्स करके चेहरे पर इसका लेप लगाएं और अच्छी तरह मालिश करें ऐसा आप 15 दिन करके देखें। इससे आपके चेहरे पर महीन झुर्रियां बिल्कुल साफ हो जाएंगी और आपका चेहरा चमकदार और जवान दिखने लगेगा।

2. केला और शहद का लेप झुर्रियों को हटाने में बहुत कामगार

केला एक ऐसा फल है जो कि खाने के लिए भी बहुत फायदेमंद है और शहद भी बहुत ही गुणकारी होती है अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हो गई हैं और आप चेहरे की झुर्रियों को हटाने के घरेलू उपाय खोज रहे हैं तो केला और शहद तो आपके घर पर होगा ही।

एक साबुत किला को मसल कर और एक चम्मच शहद मिलाकर एक लिप तैयार करें और इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 1 घंटे बाद अच्छी तरह पानी से धो लें आप विश्वास नहीं करेंगे आपके चेहरे की झुर्रियां एक हफ्ते में ही दूर होती हुई दिखाई देंगी। और आपका चेहरा साफ दिखने लगेगा।

3. नींबू का रस हटाएगा चेहरे की झुर्रियां

एक चम्मच नींबू के रस को अपने चेहरे पर लेप लगाएं और उसे 30 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद ठंडे पानी से धो लें नींबू का रस आपके चेहरे की काली झुर्रियों को साफ करता है और आपके चेहरे को गोरा और चमकदार बनाने में मदद करता है। नींबू का रस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

4.खीरा और दही का लेप चेहरे की झुर्रियों को करता है सफा

खीरा एक बहुत ही अच्छा फायदेमंद है जिसका इस्तेमाल चेहरे को चमकदार बनाने के लिए बहुत किया जाता है और इसके साथ दही मिल जाए तो और बहुत अच्छा होता है। यह चेहरे की झुर्रियों को बहुत जल्दी हटाता है और आपके चेहरे को चमकदार बनाता है।

chehre ki juriyan khira lep

हीरा को कद्दूकस करके और दही मिलाकर लेप बनाकर चेहरे पर लगाइए और इसे आप 1 घंटे तक लगाए रखिए इसके बाद इसे अच्छी तरह धो लीजिए ऐसा आप 1 से 2 हफ्ते तक करिए आपकी चेहरे की झुर्रियां कम होती हुई दिखाई देंगे और आपका चेहरा चमकदार दिखने लगेगा खीरा और दही का लेप चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है।

5.पपीता का लेप है चेहरे की झुर्रियों का दुश्मन

जी हां आपने हेडिंग में सही पड़ा की पपीता चेहरे की झुर्रियों के लिए दुश्मन है जिया आपको बता दें कि विटामिन सी से भरपूर पपीता त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अगर आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो पपीता आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा।

पपीता को पीसकर महीने में तैयार करें और इसे चेहरे पर इस्तेमाल करें और इसे आप 1 घंटे तक लगाए कर रखें और ऐसा आप 1 हफ्ते तक करें आपकी चेहरे की झुर्रियां गायब हो जाएंगी और आपका चेहरा झुर्रियां मुक्त हो जाएगा। आपके दोस्त और लोग भी पूछेंगे कि आपका चेहरा बहुत ही चमत्कार देखने का क्या राज है।

इसे भी पढ़ें- खाली पेट बादाम खाने के फायदे

तो यह थे चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए घरेलू उपाय अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां देखने को मिल रही है तो आप इन सभी बताएगा तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं आशा है कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा आपको कौन सा घरेलू उपाय अच्छा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताइए और ऐसे ही हेल्थ से संबंधित लेख पढ़ने के लिए इस ब्लॉग पर आते रहिए और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करिए।

Arvind Kumarhttps://hindihealthcare.com
साथियों मेरा नाम अरविंद कुमार है और मैं B.Pharmacy का कोर्स कर चुका हूं इसलिए मैं आयुर्वेदिक और अंग्रेजी दवाइयों के बारे में जानकारी रखता हूं और मुझे लिखने का शौक है इसलिए हिंदी हेल्थ केयर के माध्यम से आपके लिए दवाइयों की जानकारी और हेल्थ टिप्स के लेख लिखता हूं आशा है कि आप को मेरे लेख पसंद आते होंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Stay in Touch

To follow the best weight loss journeys, success stories and inspirational interviews with the industry's top coaches and specialists. Start changing your life today!

Related Articles