सिपोन सिरप के फायदे उपयोग व नुकसान पूरी जानकारी | Cypon Syrup benefits in hindi

नमस्कार दोस्तों इस लेख मैं आपको बताऊंगा की सीपोन सिरप के फायदे (Cypon Syrup Benefits In Hindi) क्या अगर आप सिपोन सिरप का प्रयोग करते हैं या फिर आप  सिपोन सिरप का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की इस सिरप के क्या
सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं और यह सिरप पूर्णता टॉनिक सिरप है और इस सिरप  को जेनो फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड कंपनी बनाती है तो इस लेख में हम आज hindihealthcare.com के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से बताएंगे-

सीपोन सिरप के बारे में | Cypon syrap about this in hindi

Cypon Syrup डॉक्टर के द्वारा पर्ची पर दी जाने वाली दवा है जो कैप्सूल ड्रॉप सिरप के रूप में उपलब्ध है और इसका सेवन मुख के द्वारा किया जाता है एनोरेक्सिया, भूख न लगना  इसके लिए Cypon syrap का उपयोग किया जाता है और इसे जेनो फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड कंपनी बनाती है।

सीपोन सिरप के फायदे | Cypon Syrup benefits in hindi


सीपोन सिरप का उपयोग शरीर की निम्न बीमारियों के इलाज के लिए इस सिरप का उपयोग किया जाता है-

  1. साइपोन सिरप का उपयोग मुख्य रूप से बच्चों की भूख की कमी जवानों की भूख की कमी को ठीक करने के लिए किया जाता है। जिसमें मुख्य रुप से छोटे बच्चों की भूख के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
  2. साइपोन सिरप का उपयोग लीवर संक्रमण से संबंधित बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। कहने का मतलब यह है कि इसके उपयोग से आपके लीवर को कोई भी इफेक्ट ना पड़े।
  3. साईपोन सिरप का उपयोग मुख्यता रूप से बच्चों की बीमारियों में किया जाता है और यह बच्चों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।
  4. मौसम बदलते समय जैसे सर्दी गर्मी के प्रभाव से मौसमी एलर्जी होती है या हो सकती है तो इसके के बचाव के लिए साइपोन सिरप (Cypon Syrup) का उपयोग किया जाता है। और ज्यादातर बच्चों में यह एलर्जी देखी जा सकती है।
  5. साइपोन सिरप का इस्तेमाल त्वचा पर पित्ती होने के लिए फायदेमंद होता है एवं इसका उपयोग किया जाता है।
  6. दोस्तों जवानों में एवं बच्चों में थोड़ी अस्थमा के लक्षण को देखे जा सकते हैं या देखे जाते हैं तो  इस बीमारी के लिए साइपोन सिरप का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। या उपयोग किया जाता है अस्थमा के रोगियों के लिए यह फायदेमंद बहुत ही होता है।
  7. सामान्य पेट की गैस या सामान्य कब्ज जैसी बीमारी के लिए साइपोन सिरप का इस्तेमाल किया जाता है या फिर डॉक्टर इस्तेमाल करने की सलाह देता हैं।
  8. नाक का बहना एवं खुजली के लिए भी साइपोन सिरप लाभदायक है। डॉक्टर इस सीरप सलाह देते हैं।

सीपोन सिरप के नुकसान | Cypon syrup Side Effacts in Hindi


दोस्तों आप तो जानते ही होगे की जिस टेबलेट सिरप या क्रीम किसी के भी फायदे होते हैं तो उसके कुछ ना कुछ नुकसान होते हैं या देखने को मिल जाते हैं तो आज हम बताएंगे सीपोन सिरप के नुकसान जो आपको नीचे बताए गए हैं-

  1. सरदर्द- शिपोन सिरप का उपयोग करने से आपको सर दर्द भी हो सकता है और आपका सर भरा भरा यानी कि बहुत भारी लग सकता है।
  2. उनींदापन- शिपोन सिरप के उपयोग से आपको नींद ना आना या नींद से झटके से एकाएक जगना  लक्षण हो सकते हैं।
  3. माइग्रेन- आप तो जानते ही होंगे कि माइग्रेन क्या होता है माइग्रेन- सिर का सबसे बड़ा दर्द होता है जिसके आपको लक्षण देखने को मिल सकते हैं या आपको माइग्रेन का दर्द उठ सकता है।
  4. सांस लेने में कठिनाई- सीपोन सिरप के उपयोग से आपको सांस लेने में कठिनाई हो सकती है या फिर आपका गला चिपचिपा हो सकता है।
  5. बुखार-सीपोन सिरप के उपयोग से आपको शरीर के अंदर गर्मी महसूस हो सकती है या फिर आप को बुखार आ सकता है।
  6. बीपी में परिवर्तन- सीपोन सिरप के उपयोग से आपके बीपी में परिवर्तन हो सकता है जैसे कि ब्लड प्रेशर का लो होना या ब्लड प्रेशर का हाई होना यह लक्षण आपको देखने को मिल सकते हैं।
  7. जी मिचलाना– सीपोन सिरप के उपयोग से आपको जी मत लाना यानी कि जी भरा भरा रहना या फिर किसी भी काम में जी ना लगना यह लक्षण आपको महसूस हो सकते हैं।
  8. उल्टी आना-सिपोन सिरप के उपयोग से आपको कड़वाहट के कारण या फिर उसके उसकी सुगंध की कारण आपको उल्टी भी आ सकती है।
  9. दस्त लगना-सीपोन सिरप के उपयोग से आपका पेट खराब हो सकता है यानी कि आपको दस्त भी लग सकते हैं या फिर गैस भी बन सकती है।
  10. भूख में कमी-सीपोन सिरप के उपयोग से आपको हो सकता है कि भूख कम लगे या फिर आपके यह लक्षण महसूस हो सकते हैं कि आपको भूख कम लग रही है।

सिपोन सिरप उपयोग करने की विधि | How to use Cypon Syrup In hindi

- Advertisement -

आज के इस दौर में कोई भी टेबलेट या फिर कोई भी श्री राम या कोई भी पाउडर क्रीम को उपयोग करने से पहले यह पता होना जरूरी है कि उसको उपयोग कौन सी विधि द्वारा एवं किस तरह से उपयोग किया जाता है नहीं तो उसको उसके विधि के द्वारा उपयोग ना किया जाए तो वह आपको हानिकारक साबित हो सकता है या फिर आपको कोई लाभ ना मिल सकता है तो हम बताएंगे कि सीपोन सिरप को किस तरह से उपयोग करना है-

  1. इस सिरप का उपयोग जाना तब तो किसी एक चिकित्सक से सलाह लेकर ही करना चाहिए।
  2. आपको यह ध्यान में रखना होगा कि कोई एक चिकित्सक इस खुराक को जितना बताएं उतना ही लेना है अगर आप ज्यादा लेते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर लें।
  3. सिपोन सिरप का उपयोग सुबह या शाम खाना खाने से पहले या फिर खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं।
  4. सिपोन सिरप का उपयोग करने से पहले उसको अच्छी तरह से मिला ले मेरा कहने का मतलब है कि उसकी बोतल को थोड़ा सा हिलाले और उसके बाद ही उपयोग करें।
  5. अगर आपकी कोई खुराक छूट जाती है तो आप उसका उपयोग थोड़ी देर बाद भी कर सकते हैं लेकिन यह ध्यान रहे कि दूसरी खुराक का समय ना हो अगर दूसरी खुराक का समय हो गया है तो उस खुराक को छोड़ दें और दूसरी खुराक को ले ले।

सिपोन सिरप में उपयोग होने वाली सामग्री

  1. ट्राइकोलाइन साइट्रेट (Tricoline Citrate)- 275 मि.ग्रा
  2. सोरबिटोल (Sorbitol)- 2 ग्रा.
  3. साइप्रोहेप्टाडिन (Cyproheptadine)- 2 मि.ग्रा.

सिपोन सिरप की कीमत | Cypon Syrup Price in India

सिपोन सिरप 200ml की कीमत लगभग 98 रुपए है। कृपया ध्यान दें कि इसकी कीमतों में हर समय उतार-चढ़ाव हो सकता हैं। और अगर आप साइपोन कैप्सूल और साइपोन ड्रॉप्स खरीद रहे हैं तो इसकी कीमत अलग होगी यहकिसी भी स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाता है और आप इसे फ्लिपकार्ट अमेजॉन से ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें

मैं आशा करता हूं कि आप को मेरी यह Cypon syrup की पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी और इसमें बताई गई जानकारी आपको समझ में आ ही गई होगी लेकिन इसका उपयोग अपने जिम्मेदारी पर ही करें और इसके बारे में आपको जो कुछ भी समझ में ना आया हो तो कमेंट करके हमें बताएं और अपने आसपास में व्हाट्सएप द्वारा शेयर जरूर करें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest article

related article