गुड हेल्थ सिरप के फायदे उपयोग दुष्प्रभाव पूरी जानकारी | Good Health Syrup Uses in hindi

नमस्कार मैं आपको इस पोस्ट में बताऊंगा कि गुड हेल्थ सिरप के उपयोग और इस सिरप के क्या फायदे हैं  (Good Health Syrup Uses in hindi ) अगर आप गुड हेल्थ सिरप का प्रयोग करते हैं या  आप  गुड हेल्थ सिरप का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की सिरप के क्या सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं और यह सिरप पूर्णता  फैमिली टॉनिक सिरप है अगर आप इस सिरप के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो बने रहिए hindihealthcare.com पर जिसमें आपको इस गुड हेल्थ सिरप की पूरी जानकारी दी जाएगी-

गुड हेल्थ सिरप के फायदे | Good Health Syru Uses in hindi

गुड हेल्थ सिरप का प्रयोग शरीर के बहुत से रोगों एवं वजन बढ़ाने में और शरीर को स्वस्थ रखने में एवं शरीर को फुर्तीला बनाने में आदि में प्रयोग किया जाता है जो आपको नीचे उल्लेखित किए गए हैं-

1. वजन बढ़ाने में गुड हेल्थ सिरप के फायदे

यह सिरप वजन बढ़ाने में बहुत ही प्रचलित एवं बहुत ही पुराना प्रोडक्ट है जो आपके शरीर में पौष्टिक आहार को अवशोषित करके आपके शरीर को मजबूत बा वजन बढ़ाने में बहुत ही मदद करता है एवं यह सिरप वजन बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद सिरप है।

2. पाचन क्रिया को नियंत्रित रखने में गुड हेल्थ सिरप के फायदे

आपको बता दें की पाचन क्रिया शरीर की एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली क्रिया है जो खाने वाले खाना को पाचन करके एवं खाना से पोषक  तत्व अवशोषित करके उत्सर्जन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और यह सिरप पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद करता है जिससे आपको पेट में होने वाले रोगों को एवं गैस बनने को रोकने में मदद करता है और यह सिरप पाचन क्रिया को नियंत्रित करने में बहुत ही प्रचलित सिरप है।

3. एनीमिया रोग से बचाने में गुड हेल्थ सिरप के फायदे

- Advertisement -

एनीमिया रोग बहुत ही घातक एवं खून की कमी से होने वाला रोग है और यह सिरप खून की कमी को दूर करने में एवं खून की कमी को दूर करके एनीमिया रोग से बचाने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है और यह सिरप कुछ ही दिनों में खून को नियंत्रित मात्रा में बढ़ाने में मदद करता है।

4. भूख बढ़ाने में गुड हेल्थ (Good Health) सिरप के फायदे

मैं बता दूं कि अगर आपको भूख नहीं लगती या फिर खाना खाने का मन नहीं करता या फिर खाना खुबता नहीं है तो आप निश्चिंत होकर गुड हेल्थ सिरप का उपयोग करके अपने भूख में बदलाव ला सकते हैं अथवा भूख बढ़ा सकते हैं और यह सिरप भूख बढ़ाने में बहुत ही मददगार सिरप माना जाता है और यह सिरप भूख बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद सिरप है।

5. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में गुड हेल्थ सिरप के फायदे

प्रतिरोधक क्षमता शरीर की एक महत्वपूर्ण क्षमता है जो आपके शरीर में होने वाले इन्फेक्शन रोग एवं संक्रमण से बचाने में मदद करता है और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए गुड हेल्थ सिरप  बहुत ही लाभदायक बताया गया है और यह सिरप प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है

गुड हेल्थ सिरप के नुकसान | Good Health Syrup Side Effects In Hindi

तो हम बात करते हैं गुड हेल्थ सिरप के नुकसान के बारे में आपको बता दें कि चिकित्सा साहित्य में गुड हेल्थ सिरप के कोई भी नुकसान देखने को नहीं मिलें है लेकिन आप को मामूली से नुकसान देखने को मिल सकते हैं जैसे उल्टी आना चक्कर आना मल में कालापन आना अगर आपको कोई भी नुकसान के लक्षण लगे तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें और यह बात ध्यान रखें कि तुम्हारी गुड हेल्थ सिरप का प्रयोग पहले डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें और ध्यान रहे कि इस सिरप का उपयोग करना अगर आप छोड़ते हैं तो इस सिरप का उपयोग करना धीरे-धीरे छोड़ें।

गुड हेल्थ सिरप सेवन करने की विधि (खुराक) | Good Health Syrup Dosage In Hindi

  1. सबसे महत्वपूर्ण जानकारी बता दें कि गुड हेल्थ सिरप का उपयोग किसी योग्य चिकित्सक की निगरानी मेरा कहने का मतलब यह है कि किसी को चिकित्सक की सलाह लेकर ही करें।
  2. गुड हेल्थ सिरप का सेवन करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक जरूर कर ले अगर आपका सिरप एक्सपायरी डेट से बाहर है तो उसका उपयोग बिल्कुल भी ना करें।
  3. Good health सिरप का सेवन करने से पहले आप उसकी सीसी को एक बार अच्छी तरह से मिला ले उसके बाद ही सिरप का उपयोग करें।
  4. सिरप का उपयोग अगर डॉक्टर दिन में दो बार 10-10 ml बताता है तो 10-10ml से ज्यादा प्रयोग  करें नहीं तो यह हानिकारक साबित हो सकता है।
  5. इस सिरप का उपयोग वयस्क व्यक्ति दिन में दो से तीन बार प्रयोग कर सकता है अगर आप का डॉक्टर दो बार प्रयोग करने की सलाह देता है तो दो बार ही प्रयोग करें।
  6. महत्वपूर्ण जानकारी बता दें कि इस सिरप का उपयोग आपको लगभग 2 से 3 महीने लगातार करना होगा तभी आपको इसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

Good health सिरप में प्रयोग सामग्री

आपको महत्वपूर्ण जानकारी बता दें कि यह सिरप पूर्ण तरह से आयुर्वेदिक सिरप है जिसमें आयुर्वेदिक औषधियों का प्रयोग किया गया है जो आपको नीचे पॉइंट बाई पॉइंट बताई गई हैं-

  • अश्वगंधा
  • जष्ठिमधू
  • ब्राह्मी
  • अमलाकी
  • अलकूसी बीज
  • भिन्ग्राज
  • सफ़ेद मुसली
  • जीरा
  • पीपल
  • सोंठ

Good health सिरप उपयोग करते समय सावधानियां

  1. आपको एक महत्वपूर्ण सावधानी बता दें कि अगर गुड हेल्थ सिरप उपयोग करने से आपको 2 से 3 दिन तक आलस आता है तो यह आता ही है लेकिन अगर आपको आलस 2 से 3 दिन से ज्यादा आता है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करिएगा और इस सिरप को लेना तुरंत छोड़ दें।
  2. अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा है या फिर आपके शरीर के ऊपर ज्यादा से ज्यादा चर्बी चढ़ी हुई है तो आप इस सिरप का उपयोग भूलकर भी ना करें अगर आपका डॉक्टर उचित समझता है तो आप इस सिरप का उपयोग कर सकते हैं।
  3. अगर आप बहुत ही ज्यादा मोटे हैं या फिर आपका वजन बहुत ही ज्यादा है तो आप इस सिरप का उपयोग बिल्कुल भी ना करें क्योंकि यह सिरप वजन बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद है।
  4. अगर आप जंक फूड का प्रयोग करते हैं तो इस सिरप का उपयोग बिल्कुल भी ना करें क्योंकि अगर आप जंग फूड का प्रयोग करते हैं तो यह सिरप अपना असर बिल्कुल भी ना दिखाएगा।

गुड हेल्थ सिरप की कीमत | Good Health Syrup Price in India

अगर हम बात करें गुड हेल्थ सिरप की कीमत की तो यह सीरप बहुत ही सस्ता सीरप है और आप इस सिरप को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं यह सिरप 250 रुपया में  500ml आता है

अगर आप गुड हेल्थ सीरप ऑनलाइन मंगवाना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर मंगवा सकते हैं

Good Health Syrup Buy/Online

आपको शायद यह भी पसंद आऐं
Sachi saheli syrup benefits in hindi
RB Tone syrup Benefits in hindi
Hemo Forte syrup Benefits in hindi
Himalaya Liv-52 Syrup Uses in hindi
Nari sakhi syrup Benefits in hindi

तो मैं आशा करता हूं की इस पोस्ट में बताई गई Good Health Syrup सभी जानकारी आपको बर्तन समझ में आ गई होगी लेकिन यह जानकारी आपको केवल लेख उल्लेख के लिए दी गई है आप इस सिरप का उपयोग अपने जोखिम पर प्रयोग करें इसमें ब्लॉगर टीम की कोई जवाबदारी नहीं होगी और आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें Hindihealthcare.com Team.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest article

related article