हेमो फोर्ट सिरप के फायदे नुकसान पूरी जानकारी | Hemo Forte Syrup Benefits in hindi

नमस्कार इस लेख मैं आपको बताऊंगा की  हेमो फोर्ट सिरप के फायदे ( Hemo Forte Syrup Benefits in hindi ) अगर आप हेमो फोर्ट सिरप का प्रयोग करते हैं या फिर आप हेमो फोर्ट सिरप का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की सिरप के क्या सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं और यह सिरप पूर्णता आयुर्वेदिक सिरप है और इस सीरप को Torque Pharmaceuticals Pvt Ltd कंपनी बनाती है।

हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग मुख्य रूप से रक्त की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जाता है हेमो फोर्ट सिरप का इस्तेमाल हमारे खून में होने वाले हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कणिकाओं और आयरन की कमी को दूर करता है। तो इस लेख में हम आज hindihealthcare.com के माध्यम से इस सिरप के बारे में विस्तार से बताएंगे-

हेमो फोर्ट सिरप के फायदे | Hemo Forte Syrup Benefits in hindi

हेमो फोर्ट सिरप का इस्तेमाल खून की कमी को दूर करने के लिए एवं एनीमिया रोग से बचाने के लिए और कमर काटना मासिक धर्म को नियमित बनाने के लिए किया जाता है और यह हेमो फोर्ट सिरप बहुत ही फायदेमंद सिरप है।

1. मासिक धर्म के दौरान दर्द को ठीक करने मे हेमो फोर्ट सिरप के फायदे-

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं में बहुत ज्यादा पीड़ा होती है और कई समस्याएं होती है और उनके लिए हेमो फोर्ट सिरप बहुत ही फायदेमंद बताया गया है जो मासिक धर्म के दौरान आने वाली कमजोरी को दूर करता है।

2. भूख बढ़ाने में हेमो फोर्ट सिरप के फायदे-

आपको बता दें कि भूख ना लगने के कारण शरीर में कमजोरी वरसाई दुबला पतला होने लगता है जिसके लिए हेलो पोर्ट सिरप का उपयोग करके आप अच्छी बुक बढ़ा सकते हैं यह सिरप भूख बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है।

3. खून की कमी दूर करने में हेमो फोर्ट सिरप के फायदे-

हेमो फोर्ट सिरप खून की कमी को दूर करता है और खून की कमी से हुए रोग एनीमिया रोग से बचाता है और आयरन की कमी को भी दूर करता है जिससे आपका शरीर स्वस्थ बना रहता है और शरीर के लिए हेमो फोर्ट सिरप बहुत ही फायदेमंद सिरप है।

4. शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में हेमो फोर्ट सिरप के फायदे

आपको बता दें कि हेमो फोर्ट सिरप का इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है इम्यूनिटी को ठीक रखने के लिए यह सिरप बहुत ही फायदेमंद है और यह हेमो फोर्ट सिरप शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता देता है।

हेमो फोर्ट सिरप के नुकसान  | Hemo Forte Syrup Side Effects In Hindi

आपको बता दें कि अगर इस हेमो फोर्ट सिरप के फायदे है तो कुछ ना कुछ नुकसान होंगे नीचे बताए गए नुकसानो मे से कोई भी नुकसान आपको देखने को मिले तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें-

  1. बुखार या सिर दर्द– अगर आपको हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग करने से बुखार आता है या फिर सर में थोड़ा-थोड़ा या फिर ज्यादा दर्द होता है तो डॉक्टर से सलाह लें।
  2. काला मल- हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग करने से आपके मन में कालापन भी आ सकता है।
  3. पेट दर्द– हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग करने से आपके पेट में ऐंठन या फिर दर्द हो सकता है।
  4. एलर्जी-हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग करने से आपको एलर्जी हो सकती है या फिर त्वचा में लाल चकत्ते पड़ सकते हैं।
  5. तेजी से दिल धड़कना है- आपको बता दें कि हेमो फोर्ट सिरप उपयोग करने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है या फिर आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है जिससे आपके दिल की धड़कन तेज या धीमी हो सकती है।

हेमो फोर्ट सिरप सेवन करने की विधि ( खुराक) | Hemo Forte Syrup Dosage in hindi

आपको बता दें कि अगर कोई सा भी सिरप आप उपयोग करते हैं तो अगर आप उसको सही ढंग से सेवन करने की विधि नहीं अपनाते हैं या फिर उसकी खुराक को ज्यादा लेते हैं तो वह आपको नुकसान कारी साबित हो सकता है इसी नुकसान से बचाने के लिए हम आपको हेमो फोर्ट सिरप सेवन करने की विधि और उसकी खुराक बताएंगे की कितनी खुराक  लेनी है तो चलिए चलिए जानते हैं हेमो फोर्ट सिरप उपयोग करने का तरीका उसकी खुराक के बारे में विस्तार से-

  • हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग करने से पहले उसकी बोतल को अच्छी तरह से हिला लेनी चाहिए।
  • हमेशा मरीज की आयु पुरानी स्वस्थ संबंधी जानकारी को ध्यान में रखते हुए हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग करना चाहिए।
  • हेमो फोर्ट सिरप को सामान्य महिलाओं को 10 -10ml दो बार लेना चाहिए।
  • आपको  हेमो फोर्ट सिरप की जितनी खुराक डॉक्टर बताएं उतनी ही लेनी चाहिए।
  • हेमो फोर्ट सिरप की सीसी को ठंडे व सुखे  स्थान पर रखना चाहिए।

हेमो फोर्ट सिरप की सामग्री | Ingredients Hemo Forte Syrup in hindi

  • आयरन(Iron)-50mg
  • फॉलिक एसिड(Foli acid)-0.5mg

इन्हें भी पढ़ें –

Sypon सिरप के फायदे

RB Tone सिरप के फायदे

हेमो फोर्ट सिरप उपयोग करते समय सावधानियां

आपको हिमो फोर्ट सिरप उपयोग करते समय निम्नलिखित सावधानियां बरतनी होगी-

  1. आपको बता दें कि सबसे महत्वपूर्ण सावधानी यह है कि हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें।
  2. अगर आप नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं तो हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग बिल्कुल भी ना करे
  3. हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग शराब पीने के बाद बिल्कुल भी ना करें।
  4. हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग 1 दिन में दो बार से ज्यादा उपयोग ना करें।
  5. हेमो फोर्ट सिरप का उपयोग एक निश्चित समय पर ही हमेशा करें।
  6. हेमो फोर्ट सिरप का इस्तेमाल डॉक्टर के द्वारा बताए गयी मात्रा से ज्यादा सेवन ना करें।

मैं आशा करता हूं कि आप को मेरी यह  Hemo Forte Syrup पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी और इसमें बताई गई जानकारी आपको समझ में आ ही गई होगी लेकिन इसका उपयोग अपने जिम्मेदारी पर ही करें और इसके बारे में आपको जो कुछ भी समझ में ना आया हो तो कमेंट करके हमें बताएं और अपने आसपास में व्हाट्सएप द्वारा शेयर जरूर करें अगर आप दवाइयों से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर एक बार जरूर भेजें।

Arvind Kumarhttps://hindihealthcare.com
साथियों मेरा नाम अरविंद कुमार है और मैं B.Pharmacy का कोर्स कर चुका हूं इसलिए मैं आयुर्वेदिक और अंग्रेजी दवाइयों के बारे में जानकारी रखता हूं और मुझे लिखने का शौक है इसलिए हिंदी हेल्थ केयर के माध्यम से आपके लिए दवाइयों की जानकारी और हेल्थ टिप्स के लेख लिखता हूं आशा है कि आप को मेरे लेख पसंद आते होंगे।

4 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Stay in Touch

To follow the best weight loss journeys, success stories and inspirational interviews with the industry's top coaches and specialists. Start changing your life today!

Related Articles