Neeri Syrup Uses In Hindi | नीरी सिरप के फायदे-उपयोग नुकसान और सेवन विधि

तो हम आज इस पोस्ट में बात करने वाले हैं नीरी सिरप के फायदे (Neeri Syrup Uses In Hindi) उपयोग नुकसान और सेवन विधि के बारे में अगर आप नीरी सिरप का प्रयोग करते हैं या आप नीरी सिरप का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की नीरी सिरप के क्या सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते है अगर आप इस सिरप के उपयोग फायदे नुकसान एवं सेवन विधि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो बने रहिए hindihealthcare.com पर जिसमें आपको इस जिंकविट सिरप की पूरी जानकारी दी जाएगी-

नीरी सिरप के फायदे-उपयोग | Neeri Syrup Uses In Hindi

नीरी सीरप का उपयोग कई प्रकार की बीमारियों जैसे मूत्र मार्ग इन्फेक्शन में गुर्दे की पथरी में एवं गुर्दे की बीमारियों में प्रयोग किया जाता है जिस के फायदे निम्नलिखित हैं-

1. गुर्दे की पथरी दूर करने में नीरी सिरप के फायदे

किडनियों में जमने वाला छोटा और कड़ा निक्षेप, जिसको मूत्र में बाहर निकलने में अक्सर दर्द होता है या दर्द के लक्षण महसूस होते हैं।
जब आपको या फिर किसी को भी गुर्दे की पथरी होती है तो गुर्दे की पथरी में खनिज लवण और एसिड के कठोर संचय गाढ़े पेशाब में एक साथ चिपक जाते हैं. वे पेशाब करते हुए दर्दनाक हो सकते हैं, या होते हैं अगर आपको भी गुर्दे की पथरी के लक्षण महसूस हो तो आप नीरी सिरप प्रयोग करके गुर्दे की पथरी को जड़ से खत्म कर सकते हैं जिसके लिए नीरी सिरप बहुत ही फायदेमंद सिरप है।

2.गुर्दे की बीमारी में नीरी सिरप के फायदे

मैं आपको बता दूं कि गुर्दे की बीमारी एक गंभीर एवं घातक बीमारी होती है जिससे हर कोई व्यक्ति बचना चाहता है गुर्दे की बीमारी जैसे मूत्र त्याग के समय दर्द होना गुर्दे का संक्रमण आदि मैं बहुत ही ज्यादा दर्द होता है और जो आपको मौत के मुंह मैं भी ले जा सकता है अगर आप भी गुर्दे की बीमारी से ग्रस्त हैं या फिर आपको गुर्दे की बीमारी के लक्षण दिखाई दें तो आप नीरी सिरप प्रयोग करके गुर्दे की बीमारी से हमेशा हमेशा के लिए राहत पा सकते हैं जो गुर्दे की बीमारी में डॉक्टरों के मुताबिक बहुत ही फायदेमंद बताया गया है यह सिरप गुर्दे की बीमारी के लिए ही प्रचलित है।

3. यूरिन इंफेक्शन में नीरी सिरप के फायदे

- Advertisement -

यूरिन इन्फेक्शन एक बहुत ही जटिल बीमारी है जिसमें मनुष्य को दर्द ही दर्द सहना पड़ता है अगर आप भी यूरिन इन्फेक्शन के मरीज हो गए हैं तो नीरी सिरप यूरिन इन्फेक्शन के लिए बहुत ही फायदेमंद सिरप है जो इन्फेक्शन बचाता है यूरिन इन्फेक्शन को खत्म करता है।

  • एंटीऑक्सीडेंट मैं अभी नीरी सिरप बहुत ही फायदेमंद सिरप बताया गया है।
  • रिनल ग्लाइकोसुरिया मैं भी नीरी सिरप के बहुत अच्छे फायदे बताए गए हैं।

नीरी सिरप के नुकसान | Neeri Syrup Side Effects In Hindi

हम आपको बता दें कि अगर कोई भी सिरप के फायदे होते हैं तो उसके कुछ ना कुछ नुकसान होते हैं मेरा कहने का मतलब यह है कि कुछ ना कुछ नुकसान के लक्षण देखने को मिल जाते हैं लेकिन इस नीरी सिरप के कोई गंभीर या घातक नुकसान देखने को नहीं मिले हैं लेकिन आपको कुछ नुकसान देखने को मिल सकते हैं जो नीचे विस्तार से बताए गए हैं-

  1. अगर आप नीरी सिरप का उपयोग बिना डॉक्टर के परामर्श के बिना कर रहे हैं तो हो सकता है आपको कुछ नुकसान देखने को मिल सकते हैं क्योंकि आपको पता नहीं होगा किस की खुराक कितनी लेनी है जो आपको हानिकारक साबित हो सकता है।
  2. अगर आप नीरी सिरप का प्रयोग लगातार करते हैं जो आपको रक्तचाप ( ब्लड प्रेशर) की समस्या का सामना करना पड़ सकता है जो शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है।
  3. अगर आप नीरी सिरप का उपयोग करते हैं तो आपको हाइपरटेंशन की बीमारी के लक्षण देखने को मिल सकते हैं या आपको हाइपरटेंशन की बीमारी हो सकती है।
  4. नीरी सिरप का प्रयोग करने से आपको एलर्जी उत्पन्न हो सकती है जो सामान है इसके लक्षण लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

नीरी सिरप की खुराक | Neeri Syrup Dosage In Hindi

मैं बता दूंगा आपको कि अगर आप नीरी सिरप के बहुत अच्छे फायदे देखना चाहते है तो आपको यह पता होना जरूरी है कि उसकी कितनी खुराक लेना है एवं कितनी बार लेना है नहीं तो यह सिरप आपके शरीर पर बुरा असर डाल सकता है जिस की खुराक नीचे बताई गई है-

  1. नीरी सिरप की खुराक को डॉक्टर निर्धारित करता है इसलिए डॉक्टर के बिना परामर्श के नीरी सिरप बिल्कुल भी उपयोग ना करें
  2. नीरी सिरप की खुराक दिन में 2 से 3 बार लेनी होती है प्रत्येक बार आपको एक एक ढक्कन या फिर एक एक चम्मच लेनी होगी।
  3. अगर आप नीरी सिरप का उपयोग करते हैं तो इस सिरप का उपयोग करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर ले नहीं तो यह आपको हानिकारक साबित हो सकता है।

नीरी सिरप की कीमत | Neeri Syrup Price In India

मैं अगर बात करूंगा Neeri Syrup की कि इसकी क्या कीमत है इसे कैसे खरीदा जा सकता है मैं बता दूं कि इस सिरप को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं जो किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है एवं आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं और इसकी कीमत है 212.38 रुपए में 200ml की बोतल आती है और आप अगर इसे ऑनलाइन मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई लिंक पर टच करके मंगवा सकते हैं।

Neeri Syrup 200ml Buy/Online

नीरी सिरप में प्रयोग सामग्री | Neeri Syrup Ingredients In Hindi

नीरी सिरप कई प्रकार की जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार आयुर्वेदिक सिरप है जिसमें विभिन्न प्रकार की औषधियों का प्रयोग किया गया है जो नीचे विस्तार से बताई गयीं हैं-

  • शीतल चीनी
  • शिलाजीत
  • गोखरू
  • सहदेवी
  • दारूहल्दी
  • वरूण
  • पासनभेदा
  • काकामाची
  • सोंधा नमक
  • मुलिशर
  • शीतल चीनी
  • मकोया

नीरी सिरप प्रयोग करते समय सावधानियां

कुछ सिरप ऐसे होते हैं जिनके लिए कुछ ना कुछ सावधानियां बरतनी होती हैं इसी तरह है एक नीरी सिरप भी है जिसको उपयोग करने से पहले आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी जो निम्नलिखित हैं-

  1. अगर आप शराब का सेवन या फिर धूम्रपान का सेवन करते हैं तो नीरी सिरप का प्रयोग करने से पहले किसी परामर्श चिकित्सक से सलाह लेनी जरूरी हो सकती है या होती है।
  2. अगर आपके घर में बच्चे हैं तो नीरी सिरप को उनकी पहुंच से दूर ही रखें क्योंकि नीरी सिरप बच्चों को प्रयोग करने के लिए लाभकारी नहीं है यह हानिकारक साबित हो सकता है।
  3. अगर आप स्तनपान कराने वाली महिला हेतु नीरी सिरप का प्रयोग करने से पहले किसी परामर्श चिकित्सक से सलाह ले ले।
  4. अगर आपका हाल ही में कोई भी ऑपरेशन जैसे नसबंदी या शरीर का कोई भी ऑपरेशन या शरीर की कोई भी चीढां फाणी हुई है तू नीरी सिरप का सेवन आपको हानिकारक हो सकता है इसलिए नीरी सिरप का प्रयोग डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें।
  5. मैं बता दूं कि  नीरी सिरप को दिन में दो से तीन बार से ज्यादा या फिर डॉक्टर के द्वारा बताई गई खुराक के अनुसार ही प्रयोग करें नहीं तो यह हानिकारक साबित हो सकता है।

और भी पढ़ें –

Alkasol Syrup Uses In Hindi

Himalaya Liv-52 Syrup Uses in hindi

मैं आशा करता हूं कि आप को मेरी यह  Neeri Syrup की पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी और इसमें बताई गई जानकारी आपको समझ में आ ही गई होगी लेकिन इसका उपयोग अपने जिम्मेदारी पर ही करें और इसके बारे में आपको जो कुछ भी समझ में ना आया हो तो कमेंट करके हमें बताएं और अपने आसपास में व्हाट्सएप द्वारा शेयर जरूर करें अगर आप दवाइयों से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर एक बार जरूर भेजें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest article

related article