अज़िथ्रल टेबलेट के उपयोग नुकसान पूरी जानकारी | Azithal Tablet Uses in hindi

नमस्कार इस लेख मैं आपको बताऊंगा की  अज़िथ्रल टेबलेटके उपयोग  (Azithal Tablet uses in hindi) अगर आप अज़िथ्रल टेबलेट का प्रयोग करते हैं या  आप अज़िथ्रल टेबलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की टेबलेट के क्या सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं और यह टेबलेट पूर्णता एलोपैथिक टेबलेट है और इस टेबलेट को Alembic कंपनी बनाती है तो इस लेख में हम आज बात करेंगे hindihealthcare.com के माध्यम से इस टेबलेट के बारे में विस्तार से बताएंगे-

अज़िथ्रल टेबलेट की जानकारी | Azithral Tablet Information in hindi

तो आज हम बात करेंगे  Azithral Tablet uses in hindi के बारे में। Azithral Tablet एक डॉक्टर द्वारा लिखी गई पर्ची पर मिलने वाली गोली है। Tablet 250 MG, Azithral kid Tablet 100mg और Azithral Tablet 500Mg में उपलब्ध है। जिसमें Azithral kid Tablet 100mg बच्चों के लिए आती है। और यह सिरप के रूप में भी उपलब्ध है जिसमें 200mg होता है जो बच्चों के लिए दीया जाता है और यह भारत में किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है एवं इस दवा का उपयोग बहुत से रोगों में किया जाता है।

अज़िथ्रल टेबलेट के उपयोग | Azithral Tablet Uses in hindi

अज़िथ्रल टेबलेट दवा बहुत सी बीमारियों में काम आने वाली दवा है यह दवा इन बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद दबा है जोकि निम्नलिखित विस्तार से बताईं गई है-

  • कान संक्रमण- अगर आपके कान में भी संक्रमण हो गया हो या होने वाला है तो आप अज़िथ्रल टेबलेट का उपयोग करके कान के संक्रमण से मुक्ति पा सकते हैं क्योंकि यह अज़िथ्रल टेबलेट का उपयोग करने की सलाह है डॉक्टर देता है और यह टेबलेट कान संक्रमण के लिए बहुत ही फायदेमंद टेबलेट है।
  • टॉन्सिल-    अगर आप भी टॉन्सिल नामक बीमारी से ग्रस्त है तो आप अज़िथ्रल टेबलेट का उपयोग करके इस बीमारी को जड़ से खत्म कर सकते हैं यह टेबलेट इस बीमारी में बहुत ही फायदेमंद टैबलेट है।
  • ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण– अज़िथ्रल टेबलेट ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण मैं बहुत ही फायदेमंद टेबलेट है यह
  • ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण को जड़ से खत्म करने में मदद करती है।
  • ब्रोंकाइटिस- आपको महत्वपूर्ण जानकारी बता दें कि यह अज़िथ्रल टेबलेट इसी रोग को जड़ से खत्म करने के लिए बनी है और इस रोग को खत्म करने में यह टेबलेट बहुत ही फायदेमंद साबित होगी।
  • बैक्टीरियल संक्रमण- अगर आपके शरीर में बैक्टीरियल संक्रमण होगा या फिर उत्पन्न होने वाला होगा तो यह अज़िथ्रल टेबलेट इस संक्रमण को खत्म कर देगा और कोई प्रभाव नहीं होने देगा इसके लिए यह टेबलेट बहुत ही फायदेमंद टेबलेट है।
  • ऑख का संक्रमण- आपकी आंख में अभी आंख का संक्रमण हो रहा होगा या फिर हो चुका होगा तो यह टेबलेट उस संक्रमण को आ प्रभावी करके आप को स्वस्थ रखने में बहुत ही ज्यादा फायदा प्रदान करती है।

अज़िथ्रल टेबलेट के नुकसान | Azithral Tablet Side Effects In Hindi

अगर इस टैबलेट के फायदे हैं तो कुछ ना कुछ नुकसान जरूर होंगे जो नुकसान मैं आपको बताऊंगा इसके गंभीर एवं सामान्य नुकसान हो सकते हैं जो मैंने नीचे आपको विस्तार से बताएं हैं-

  1. इस टैबलेट का उपयोग करने से आपको टेकीकार्डिया नामक गंभीर बीमारी हो सकती है।
  2. इस टैबलेट का उपयोग करने से आपके सर में दर्द हो सकता है या फिर आपको सर भारी भारी लग सकता है।
  3. इस टैबलेट का उपयोग करने से आपके अंदर घबराहट महसूस हो सकती है जिससे आपको उल्टी भी आ सकती है।
  4. इस टेबलेट का उपयोग करने से आपको एलर्जी उत्पन्न हो सकती है।
  5. अगर आप इस टैबलेट का उपयोग करते हैं तो आपके पेट में कब्ज की बीमारी या फिर पेट में गैस बनने के लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
  6. अज़िथ्रल टेबलेट का उपयोग करने से आपके शरीर के तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है अथवा आपको हल्का सा बुखार आ सकता है।
  7. अज़िथ्रल टेबलेट का उपयोग करने से आपके पेट में गुड़ गुड़ जैसी आवाज आ सकती है या फिर आपके पेट का मानसून बिगड़ सकता है जिससे आप को दस्त भी लग सकते हैं।

अज़िथ्रल टेबलेट की खुराक | Azithral Tablet Dosage in hindi

  1. को महत्वपूर्ण जानकारी बता दें कि अगर आपको इस की खुराक का पता नहीं है तो आप डॉक्टर से सलाह जरूर लें ।
  2. यह टेबलेट अगर आपने इसकी ज्यादा खुराक ले ली तो यह बुरा इफेक्ट डाल सकती है।
  3. तो हम बताएंगे Azithral Tablet का उपयोग कैसे करना है।
  4. इसका उपयोग बहुत से रोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है और यह दवा 100MG, 200mg एवं 500MG में उपलब्ध है।
  5. इसका उपयोग रोगी की उम्र एवं हालत को देखते हुए उसकी उम्र आदि के हिसाब से चिकित्सक द्वारा दी जाती है ।
  6. इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें। 
  7. यह टेबलेट दिन में 2 बार से ज्यादा ना लेनी है अगर आप 2 बार से ज्यादा लेंगे तो यह आपके शरीर पर हानिकारक साबित हो सकती है।
  8. इस खुराक को खाना खाने के बाद ही प्रयोग करें अथवा इसकी खुराक को लें।

अज़िथ्रल टेबलेट में प्रयोग सामग्री

  1. Azithromycin
- Advertisement -

मैं आशा करता हूं कि आप को मेरी यह  Azithral Tablet की पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी और इसमें बताई गई जानकारी आपको समझ में आ ही गई होगी लेकिन इसका उपयोग अपने जिम्मेदारी पर ही करें और इसके बारे में आपको जो कुछ भी समझ में ना आया हो तो कमेंट करके हमें बताएं और अपने आसपास में व्हाट्सएप द्वारा शेयर जरूर करें अगर आप दवाइयों से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर एक बार जरूर भेजें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest article

related article