हिमालया लिव-52 सिरप के उपयोग,फायदे व नुकसान पूरी जानकारी | Himalaya Liv-52 Syrup Uses in hindi

नमस्कार इस लेख मैं आपको बताऊंगा की  हिमालया लिव-52 सिरप के उपयोग  (Himalaya Liv-52 Syrup uses in hindi) अगर आप हिमालया लिव-52 सिरप का प्रयोग करते हैं या  आप हिमालया लिव-52 सिरप का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की सिरप के क्या सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं और यह सिरप पूर्णता हिमालया जड़ी बूटियों से बना है तो इस लेख में हम आज बात करेंगे hindihealthcare.com के माध्यम से इस टेबलेट के बारे में विस्तार से बताएंगे-

हिमालया लिव-52 सिरप के बारे में | Himalaya Liv-52 Syrup About this in hindi

नमस्कार इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं हिमालया लिव-52 सिरप के बारे में तो यह सिरप बिल्कुल आयुर्वेदिक सिरप है। इस सिरप को Himalaya कंपनी बनाती है। यह सिरप हिमसरा, काकामाची, अर्जुना एवं और भी बहुत सी जड़ी बूटियों से मिलकर बना है। 

हिमालया लिव-52 सिरप के फायदे उपयोग | Himalaya Liv-52 Syrup Uses in hindi

दोस्तों Himalaya Liv-52 सिरप के बाद सारे फायदे हैं जो अलग-अलग रोगों पर अलग-अलग तरह से काम करता है तो हम इसके फायदे विस्तार से बताएंगे-

1. लीवर रोगों में हिमालया लिव-52 सिरप के फायदे

लीवर से संबंधित कोई भी बीमारी जैसे लीवर कैंसर लिवर इनफेक्शन एवं लीवर की अन्य बीमारियों में प्रयोग करने के लिए इस हिमालया लिव-52 सिरप का उपयोग करने की सलाह डॉक्टर देते हैं  और यह लीवर रोगो के लिए बाउदी फायदेमंद सिरप है।

2. पीलिया रोग को ठीक करने के लिए हिमालया लिव-52 सिरप फायदे

- Advertisement -

पीलिया रोग होने पर रक्त में बिलीरुबिन की मात्रा बढ़ जाती है जिससे त्वचा का रंग पीला देखने लगता है और यह संक्रमण बहुत ही घातक संक्रमण है यह बढ़ते बढ़ते लीवर के इंफेक्शन के लिए तैयार हो जाता है इसलिए पीलिया रोग से बचने के लिए डॉक्टर हिमालया लिव-52 सिरप को उपयोग करने की सलाह देते हैं और यह सिरप रक्त में बिलीरुबिन की मात्रा को कम करके पी लिया रूप से बचाने में मदद करता है।

3. खून की कमी को दूर करने में हिमालया लिव-52 फायदे

आपको बता दें कि खून की कमी से होने वाले एनीमिया रोग से पीड़ित मरीज को डॉक्टर इस सिरप का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह सिरप खून की कमी को दूर करके एनीमिया रोग से बचाता है यह सिरप खून को बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद सिरप है

4. भूख बढ़ाने में हिमालया लिव-52 फायदे

यह सिरप भूख बढ़ाने के लिए बहुत ही फायदेमंद सिरप है क्योंकि यह पेट की पाचन क्रिया को ठीक करके भूख को बनाने में मदद करता है और साथ ही साथ भोजन से पोषक तत्व लेकर शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है और इस सिरप को भूख बढ़ाने के लिए डॉक्टर उपयोग करने की सलाह देते हैं।

  • कुमकुम सिरप के फायदे
  • RB Tone सिरप के फायदे
  • हिमो फोर्ट सिरप के फायदे

हिमालया लिव 52 सिरप के नुकसान | Himalaya Liv-52 Syrup Side Effects In Hindi

हिमालया लिव 52 सिरप बहुत ही दुर्लभ आयुर्वेदिक औषधियों विनिर्मित सिरप है और आयुर्वेदिक दवाई के कोई भी नुकसान देखने को नहीं मिलते।

तो हम बात करते हैं हिमालया लिव 52 सिरप के नुकसान के बारे में आपको बता दें कि चिकित्सा साहित्य में हिमालया लिव 52 सिरप के कोई भी नुकसान देखने को नहीं मिलें है लेकिन आप को मामूली से नुकसान देखने को मिल सकते हैं जैसे शरीर में खुजली होना या फिर एलर्जी होना या सामान नुकसान देखने को मिल सकते हैं अगर आपको कोई भी नुकसान के लक्षण लगे तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें और यह बात ध्यान रखें कि हिमालया लिव 52 सिरप का प्रयोग पहले डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें।

हिमालया लिव 52 सिरप उपयोग करने की विधि | Himalaya Liv-52 Syrup Use in hindi

  1. आप को सबसे महत्वपूर्ण उपयोग करने की विधि बता दें कि सिरप का उपयोग डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें।
  2. सिरप का उपयोग 5 साल के कम उम्र के बच्चों के लिए उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  3. सिरप का उपयोग करने से पहले आप इसकी बोतल को अच्छी तरह से हिला ले फिर इसका सेवन करें।
  4. इस की खुराक का उपयोग इतना ही कहना चाहिए जितना कि आपका डॉक्टर बताता है उससे ज्यादा उपयोग बिल्कुल भी ना करें।
  5. अगर आप यह सिरप बिना किसी डॉक्टर की सलाह के किसी मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन से ले रहे हैं तो आप इसका उपयोग इसके अंदर निकलने वाली सीट से पढ़ कर कीजिए या फिर कोई पास वाले डॉक्टर से सलाह ले लीजिए।
  6. आपको सिरप का उपयोग दिन में 3 बार से ज्यादा उपयोग ना करना है एवं एक बार दो चम्मच से ज्यादा इस सिरप का उपयोग ना करें और बच्चों के लिए दिन में तीन बार एक एक चम्मच ही दे।

हिमालया लिव 52 सिरप को उपयोग करते समय सावधानियां

  1. Himalaya Liv-52 सिरप का उपयोग करें जितनी मात्रा आपकी डॉक्टर निर्धारित करते हैं उससे ज्यादा ना लें।
  2. Himalaya Liv-52 सिरप का उपयोग करते समय आप नशीले पदार्थों का सेवन बंद कर दे।
  3. Himalaya Liv-52 सिरप का उपयोग करने से आपके शरीर में जलन होती है तो आप इस सिरप को तुरंत लेना बंद कर दें और डॉक्टर सलाह जरूरी है।
  4. अगर आप इस सिरप का उपयोग करते हैं तो सिरप उपयोग करने से पहले या उद्योग करने के बाद शराब का सेवन बिल्कुल भी ना करें।

हिमालया लिव 52 सिरप  की भारत मे कीमत | Himalaya Liv-52 Syrup Price in India


अगर हम इस सिरप की कीमत की बात करें तो यह सिरप बहुत ही सस्ता सिरप है जो आपको किसी भी मेडिकल स्टोर या फिर भारत में कहीं भी बड़ी आसानी से मिल जाएगा और इसकी कीमत 200ml 125 रुपया मैं आता है।

Buy online-Himalaya Liv-52 Syrup

जय बागेश्वर धाम मैं आशा करता हूं कि आप को मेरी यह  Himalaya Liv-52 Syrup की पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी और इसमें बताई गई जानकारी आपको समझ में आ ही गई होगी लेकिन इसका उपयोग अपने जिम्मेदारी पर ही करें और इसके बारे में आपको जो कुछ भी समझ में ना आया हो तो कमेंट करके हमें बताएं और अपने आसपास में व्हाट्सएप द्वारा शेयर जरूर करें अगर आप दवाइयों से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर एक बार जरूर भेजें। जय बागेश्वर धाम

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest article

related article