Zifi O टैबलेट के उपयोग फायदे बा नुकसान पूरी जानकारी | Zifi O Tablet Uses in hindi

नमस्कार इस लेख मैं आपको बताऊंगा की  Zifi O टैबलेट के फायदे ( Zifi O Tablet Uses in hindi ) अगर आप Zifi O टैबलेट का प्रयोग करते हैं या फिर आप Zifi O टेबलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की टेबलेट के क्या सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं और यह टेबलेट पूर्णता एलोपैथिक टेबलेट है और इस टैबलेट को एफ डी सी(FDC) कंपनी बनाती है तो इस लेख में हम आज hindihealthcare.com के माध्यम से इस टेबलेट के बारे में विस्तार से बताएंगे-

- Advertisement -

Zifi O टेबलेट की जानकारी Zifi O Tablet Information in hindi

तो आज हम बात करेंगे  Zifi O Tablet Information in hindi के बारे में। Zifi O Tablet एक डॉक्टर द्वारा लिखी गई पर्ची पर मिलने वाली गोली है। यह Tablet 200 MG, Zifi O kid DT Tablet 100mg और एवं सिरप के रूप में उपलब्ध है। जिसमें Zifi O kid DT Tablet 100mg बच्चों के लिए आती है। और यह सिरप के रूप में भी उपलब्ध है जिसमें 200mg होता है जो बच्चों के लिए दीया जाता है और यह भारत में किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है एवं इस दवा का उपयोग बहुत से रोगों में किया जाता है।

Zifi O टेबलेट के उपयोग फायदे | Zifi O Tablet Uses in hindi


आपको महत्वपूर्ण जानकारी बता दूं की जीफी ओ टेबलेट एंटीबायोटिक टेबलेट है जो शरीर के संक्रमण को रोकने के लिए अच्छे फायदे दिखाती है तो हम Zifi O टेबलेट के फायदे जानते हैं विस्तार से-

- Advertisement -
Related -  मोटिंना-एल टेबलेट के उपयोग व नुकसान पूरी जानकारी | Montina-L Tablet Uses in hindi

टाइफाइड बीमारी रोकने  के लिए Zifi O टेबलेट के फायदे-


आपको बता दें कि टाइफाइड बीमारी ज्यादातर 2 से 5 साल कि बच्चों में देखने को मिलता है क्योंकि टाइफाइड शरीर में गंदगी बढ़ने से होता है और इस संक्रमण को रोकने के लिए जीफी ओ टेबलेट बहुत ही फायदेमंद है जो संक्रमण को खत्म करके शरीर को स्वस्थ रखता है।

गले के संक्रमण को रोकने के लिए Zufi O टेबलेट के फायदे-

आपको बता दें कि गले का संक्रमण बहुत ही गंभीर एवं बहुत ही दर्द नाशक  होता है अगर आपकी गले में संक्रमण हो गया हूं जैसे कि गले में खराशसे लगना या फिर गले  से बलगम आना या फिर भांस दबना तो आप जीफी ओ टेबलेट का उपयोग करके गले के संक्रमण को खत्म कर सकते हैं और यह गले के संक्रमण को बहुत ही फायदेमंद टेबलेट बताई गई है।

मूत्र मार्ग के संक्रमण में Zifi O टेबलेट के फायदे

आपको बता दें कि मूत्र प्रणाली अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने के लिए आपके शरीर का निष्कासन एवं परिवहन तंत्र है। इसमें दो गुर्दे, दो मूत्रवाहिनियां, एक मूत्राशय और एक मूत्रमार्ग शामिल है। मूत्र मार्ग के संक्रमण शरीर में होने वाले संक्रमणों का दूसरा सबसे सामान्य प्रकार है इसमें आपको मूत्र त्याग के समय डाव्या जलन हो सकती है या फिर आपको बार-बार मूत्र त्याग की इच्छा होना यह मूत्र मार्ग संक्रमण के लक्षण हैं अगर आपको यह लक्षण देखने को मिले तो आप Zifi O टैबलेट का उपयोग करके बहुत ही लाभकारी फायदे देख सकते हैं और मूत्र मार्ग संक्रमण के लिए बहुत ही फायदेमंद टेबलेट है।

त्वचा के संक्रमण में Zifi O टेबलेट के फायदे

आपकी त्वचा आपको कीटाणुओं से बचाने में मदद करती है, लेकिन कभी-कभी यह उनसे संक्रमित हो सकती है। कुछ सामान्य प्रकार के त्वचा संक्रमणों में शामिल हैं जैसे विषाणु संबंधित संक्रमण से आपको हरपीज एचआईवी और परीजीबी संबंधी संक्रमण से आपको खाज खुजली या फिर सिर के जूएं हो सकते है तो इसके लिए Zifi O टेबलेट बहुत ही फायदेमंद बताई गयी है और इस टेबलेट को उपयोग करने की सलाह डॉक्टर देते हैं यह त्वचा रोग एवं त्वचा के संक्रमण के लिए बहुत ही फायदेमंद टेबलेट है।

Related -  जॉयक्लाव 625 टेबलेट के उपयोग नुकसान सेवन विधि पूरी जानकारी | joyclav 625 tablet uses In Hindi 

योनि में संक्रमण

नरम ऊतक संबंधी संक्रमण

श्वासप्रणाली में संक्रमण

ग्रसनीशोथ

आंख का संक्रमण

ऊतक का संक्रमण

Zifi O टेबलेट के नुकसान | Zifi O Tablet Side Effects In Hindi


आप बता दें कि जिस भी टेबलेट के फायदे होते हैं तो उसके कुछ ना कुछ नुकसान जरूर होते हैं तो हम बताएंगे की जीफीओ टेबलेट के नुकसान जैसे पेट दर्द सूजन चक्कर आना सरदर्द आदि के लक्षण दिखे तो अपने नजदीकी चिकित्सालय से संपर्क करें Zifi O टैबलेट के उपयोग से नीचे दिए गए नुकसान देखने को मिल सकते हैं जो आपको नीचे निम्नलिखित तरीके से बताए गए हैं-

  1. पेट दर्द
  2. सूजन
  3. एलर्जी
  4. दृष्टि हानि
  5. स्टीवन-जॉनसन सिंड्रोम
  6. योनि सूजन
  7. हेपेटाइटिस
  8. पेट की गैस
  9. अपच
  10. उरटिकारिअ
  11. पेट दर्द
  12. मैक्युलोपापुलर दाने
  13. मतली या उलटी
  14. पॉलीयूरिया
  15. ठंड लगना
  16. बुखार
  17. दिल की धड़कन तेज होना

Zifi O टेबलेट में उपयोग होने वाली सामग्री

  1. Cefixime
  2. Ofloxacin

Zifi O टेबलेट की सेवन विधि (खुराक) | Zifi O Tablet Dosage in hindi

  1. Zifi Oटेबलेट का उपयोग डॉक्टर की पर्ची के बिना बिल्कुल भी उपयोग ना करें अगर आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीदते हैं तो उसके अंदर निकलने वाली पर्ची के हिसाब से प्रयोग कर सकते हैं।
  2. इस टैबलेट की मात्रा का विशेष ध्यान रखें जितनी मात्रा डॉक्टर बताएं उससे ज्यादा सेवन ना करें।
  3. इस टैबलेट का उपयोग खाना खाने से पहले भूलकर भी ना प्रयोग करें टेबलेट का उपयोग खाना खाने के बाद ही उपयोग करें नहीं तो आपको हानिकारक साबित हो सकती है।
  4. इस टेबलेट की खुराक दिन में दो बार उपयोग करनी होती है जो एक खुराक सुबह एवं एक खुराक शाम को लेनी पड़ती है इसको दो बार से ज्यादा उपयोग ना करें।
Related -  डाइड्रोबून टेबलेट 10mg गर्भावस्था में उपयोग फायदे नुकसान सेवन विधि संपूर्ण जानकारी | dydroboon tablet 10 mg uses in pregnancy in Hindi

Zifi O टेबलेट की कीमत | Zifi O Tablet Price in India

यह टेबलेट एक एलोपैथिक टेबलेट है एलोपैथिक टेबलेट होगी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है Zifi O kid DT की टेबलेट 60 रुपए की 10 गोलियां आती है एवं Zifi O Tablet 200mg की 212 रुपए की आती है और आप इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं नीचे दी गई लिंक पर दबाकर।

Buy online Zifi O kid DT Tablet

Buy online Zifi O 200 Tablet

Zifi O टेबलेट उपयोग करते समय सावधानियां

आपको बता दें कि अगर आपको कोई बीमारी है और आप अगर कोई भी टेबलेट उपयोग करते हैं और उसने अगर उसके रोग पर बुरा प्रभाव डाल दिया तो आपको बहुत भारी पड़ सकता है इसलिए मैं आपको यह बताऊंगा कि अगर आप Zifi O टेबलेट का उपयोग करते हैं तो अगर आप नीचे दी गई बीमारियों से ग्रस्त है तो आप Zifi O टेबलेट का उपयोग ना करें-

  1. शुगर
  2. हार्ट फेल होना
  3. गुर्दे की बीमारी
  4. लिवर रोग
  5. थायराइड
  6. पेट में सूजन
  7. कैल्शियम की कमी
  8. पोटेशियम की कमी

Also Read-

Lumerax tablet-40 Uese in hindi

जय बागेश्वर धाम मैं आशा करता हूं कि आप को मेरी यह  Zifi O Tablet की पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी और इसमें बताई गई जानकारी आपको समझ में आ ही गई होगी लेकिन इसका उपयोग अपने जिम्मेदारी पर ही करें और इसके बारे में आपको जो कुछ भी समझ में ना आया हो तो कमेंट करके हमें बताएं और अपने आसपास में व्हाट्सएप द्वारा शेयर जरूर करें अगर आप दवाइयों से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर एक बार जरूर भेजें। जय बागेश्वर धाम

साथियों मेरा नाम प्रताप है और मैं B.Pharmacy का कोर्स कर चुका हूं इसलिए मैं आयुर्वेदिक और अंग्रेजी दवाइयों के बारे में जानकारी रखता हूं और मुझे लिखने का शौक है इसलिए हिंदी हेल्थ केयर के माध्यम से आपके लिए दवाइयों की जानकारी और हेल्थ टिप्स के लेख लिखता हूं आशा है कि आप को मेरे लेख पसंद आते होंगे।

Leave A Reply

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Related posts

Recent Articles

Populer Category