MTP kit के उपयोग नुकसान पूरी जानकारी | MTP kit Uses in hindi

नमस्कार इस लेख मैं आपको बताऊंगा की MTP kit के उपयोग  (MTP kit uses in hindi ) अगर आप MTP kit टेबलेट का प्रयोग करते हैं या  आप MTP kit टेबलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की टेबलेट के क्या सच में बहुत अच्छा फायदे देखने को मिलता हैं और यह टेबलेट गर्भपात करने के लिए की जाती है और इस टेबलेट को Cipla कंपनी बनाती है तो इस लेख में हम आज बात करेंगे hindihealthcare.com के माध्यम से इस टेबलेट के बारे में विस्तार से जानेंगे-

MTP kit टेबलेट के उपयोग फायदा | MTP kit uses in hindi

आपको बता दें कि कई सारे लोग या महिलाएं अनचाहे गर्भ को खत्म करने के लिए कई सारी दवाइयों का प्रयोग करते हैं तो उसी तरह यह टेबलेट MTP kit  है जो अनचाहे गर्भ को खत्म करने में उपयोग की जाने वाली टेबलेट है लेकिन गर्व की अवधि 9 सप्ताह ( 63Day) से कम होनी चाहिए

इन्हें भी पढ़ें

Unwanted kit uses in hindi

Insta kit Uses in hindi

MTP kit सेवन करने की विधि(खुराक) | MTP kit Dosage in hindi

आपको बता दें कि आप सबसे पहले अल्ट्रासाउंड कराने के बाद  गर्भावस्था के पता चलने के बाद डॉक्टर की सलाह पर इसे लें। गर्भावस्था का पता या पुष्टि करने के लिए पेल्विक अल्ट्रासाउंड स्कैन कराएं। गर्भपात करने के लिए 1 गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की पहले लें। ध्यान रहे इसको आपको इसको खाली पेट लेना है। इसके बाद 24 से 48 घंटे के बाद मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) 4 गोलियां लें। (इन 4 गोलियों को मुंह से लिया जा सकता है या फिर इन्हें योनि में डालकर लिया जाता है )दर्द अधिक होने पर हर 6-8 घंटों में ब्रूफेन लें सकती है। एस्प्रिन को भूलकर भी नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह खून को पतला करती है।

गोली लेने के कुछ घंटों (3-4) के बाद तेज दर्द के साथ योनि मार्ग से ब्लीडिंग शुरू हो जाती है जिसमें टिसू और क्लोट्स हो सकते है। ब्लीडिंग कुछ दिन तक ज्यादा मात्रा में हो सकती है। ध्यान रहे कि आपकी ब्लीडिंग मासिक धर्म से ज्यादा होनी चाहिए। इस गर्भपात के बाद अगला मासिक धर्म (पीरियड्स) कुछ महीने तक असामान्य हो सकता है। अगर ऐसा ज्यादा महीने तक होता है। तो स्त्रीरोग विशेषज्ञ के डॉक्टर से मिलें। यह जरूरी है कि 15 दिन बाद डॉक्टर के पास जाकर अल्ट्रासाउंड और अन्य सभी आवश्यक टेस्ट करवाना चाहिए एवं बच्चेदानी की सफाई (एबॉर्शन)सही से हुआ की नहीं इसकी भी पुष्टि कर लेना चाहिए।

MTP Kit के साइड इफेक्ट्स | MTP kit side effects in hindi

आपको बता दें कि MTP kit का इस्तेमाल करने से आपको कई सारे गंभीर से गंभीर साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं लेकिन ये साइड इफेक्ट्स आपको हमेशा महसूस नहीं होंगे। या फिर यह साइड इफेक्ट आपको जिंदगी भर भोगने पड़ सकते हैं जब भी आपको नीचे बताये गये साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

बच्चेदानी का इन्फेक्शन

आपको बता दें कि MTP kit टैबलेट का उपयोग करने से आप की बच्चेदानी का इन्फेक्शन हो सकता है जो आपको जिंदगी भर भुगतना पड़ सकता है बच्चेदानी का इन्फेक्शन या होता है कि हो सकता है कि आपके फिर बच्चे ना हो या फिर आपके पेट में गर्भावस्था ना ठहरे या फिर बच्चे का पूर्ण विकसित ना होना हो सकता है यह नुकसान आपको देखने को मिल सकते हैं।

योनि मार्ग से अधिक ब्लीडिंग होना-

MTP kit Tablet उपयोग करने से आपको योनि से अधिक ब्लीडिंग हो सकती है जो कि 4 से 8 दिन तक लगातार होती है। या फिर अगर इससे ज्यादा दिनो तक होती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
मासिक धर्म के दौरान आपको ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है या नुकसान आपको देखने को मिल सकती है

MTP kit उपयोग करने से उल्टी आना

MTP kit टेबलेट लेने के बाद अगर आपको उल्टी आ सकती है। और आपका जी घबरा सकता है तो स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

भूख की कमी

दिल की धड़कन का तेज होना

पसीना आना

बुखार आना

दस्त

पेट दर्द

सिरदर्द

कमजोरी होना

यौन संक्रमण

MTP Kit में इस्तेमाल होने वाली सामग्र

इस टैबलेट में हाई Mifepristone और Misoprostol का उपयोग किया जाता है।


एम टी पी किट (MTP Kit ) के इस्तेमाल में सावधानियां

  1. आपको बता दें कि सबसे पहली यह सावधानी बरतनी होगी कि इस टैबलेट को बिना डॉक्टर की सलाह के प्रयोग ना करें।
  2. आपको बता दें कि सबसे पहले आपको या ध्यान रखना होगा कि आपके पेट में पल रहा बच्चा 65 दिन से ज्यादा की प्रेगनेंसी ना हो क्योंकि यह टेबलेट 65 दिन की प्रेगनेंसी को रोकने के लिए बनाई गई है।अगर आप स्तनपान कराते समय इस टेबलेट का उपयोग करते हैं तो इस टेबलेट को बिल्कुल भी उपयोग ना करें।
  3. इस टेबलेट में उपयोग साल्ट से आपको कोई एलर्जी होती है या लक्षण दिखते हैं तो इस टेबलेट का उपयोग करने से तुरंत बंद कर दें।अगर आप खून की कमी या फिर एनीमिया रोग से ग्रसित हैं तो इस टेबलेट का उपयोग बिल्कुल भी ना करें।

जय बागेश्वर धाम मैं आशा करता हूं कि आप को मेरी यह  MTP kit Tablet की पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी और इसमें बताई गई जानकारी आपको समझ में आ ही गई होगी लेकिन इसका उपयोग अपने जिम्मेदारी पर ही करें और इसके बारे में आपको जो कुछ भी समझ में ना आया हो तो कमेंट करके हमें बताएं और अपने आसपास में व्हाट्सएप द्वारा शेयर जरूर करें अगर आप दवाइयों से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर एक बार जरूर भेजें। जय बागेश्वर धाम

Arvind Kumarhttps://hindihealthcare.com
साथियों मेरा नाम अरविंद कुमार है और मैं B.Pharmacy का कोर्स कर चुका हूं इसलिए मैं आयुर्वेदिक और अंग्रेजी दवाइयों के बारे में जानकारी रखता हूं और मुझे लिखने का शौक है इसलिए हिंदी हेल्थ केयर के माध्यम से आपके लिए दवाइयों की जानकारी और हेल्थ टिप्स के लेख लिखता हूं आशा है कि आप को मेरे लेख पसंद आते होंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Stay in Touch

To follow the best weight loss journeys, success stories and inspirational interviews with the industry's top coaches and specialists. Start changing your life today!

Related Articles