एल्कासोल सिरप के फायदे नुकसान पूरी जानकारी | Alkasol Syrup Uses In Hindi

नमस्कार मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं की एल्कासोल सिरप के फायदे और इस सिरप के क्या फायदे हैं  (Alkasol Syrup Uses in hindi ) अगर आप एल्कासोल सिरप का प्रयोग करते हैं या  आप एल्कासोल सिरप का इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो आप जानना चाहते होंगे की सिरप के क्या सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं और यह सिरप पूर्णता एलोपैथिक सिरप है वारिस सिरप को stadmed private  limited कंपनी बनाती है गर आप इस सिरप के उपयोग फायदे नुकसान एवं सेवन विधि के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो बने रहिए hindihealthcare.com पर जिसमें आपको इस एल्कासोल सिरप की पूरी जानकारी दी जाएगी-

एल्कासोल सिरप के उपयोग | Alkasol Syrup Uses In Hindi

एल्कासोल सिरप का उपयोग निम्न तरह की बीमारियों में जैसे गुर्दे की बीमारी आदि एल्कासोल सिरप का उपयोग किया जाता है जो बीमारियां निम्नलिखित हैं-

  • गुर्दे की पथरी
  • मूत्र त्याग में जलन
  • मूत्र मार्ग में संक्रमण
  • गाऊट

एल्कासोल सिरप के फायदे | Alkasol Syrup Benefits In Hindi

एल्कासोल सिरप के फायदे बहुत ही अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं जैसे गुर्दे की बीमारी से छुटकारा दिलाने में गाउट की बीमारी में मूर्त समीकरण में एवं उत्तम आरके संकरण में एल्कासोल सिरप को बहुत ही लाभकारी सिरप बताया गया है जो इन बीमारियों के लिए बहुत ही प्रचलित सिरप है जिस के फायदे नीचे निम्नलिखित तरीके से बताए गए हैं-

1. गुर्दे की पथरी में एल्कासोल सिरप के फायदे

यूरेका एसिड कैल्शियम ऑक्सलेट से निर्मित अल्कासोल सिरप का प्रयोग गुर्दे की पथरी के लिए बहुत ही फायदेमंद सिर्फ बताया गया है और यह गुर्दे की ट्यूबलर एसिडोसिस वाले रोगियों में  गुर्दे की पथरी को निकाल देनी अथवा कम करने में इस सिरप का प्रयोग किया जाता है और आपको बता दें कि यह बीमारी तब उत्पन्न होती है जब मूत्र में पाए जाने वाले एसिड को गुर्दा निकालने में विफल रहता है तो आपको गुर्दे की बीमारी हो जाती है और यह मूत्र के साथ उसे एसिड को निकालने में बहुत ही फायदेमंद सिरप बताया गया है

2. मूत्र मार्ग की संक्रमण में एल्कासोल सिरप के फायदे

- Advertisement -

मूत्र मार्ग का बहुत ही भयानक संक्रमण होता है जिससे बचने के लिए एल्कासोल सिरप बहुत लाभकारी माना गया है यह सिरप मूत्र में क्षार की मात्रा बढ़ा देता है जिससे उत्पन्न होने वाले संक्रमण से राहत मिलती है एवं बैक्टीरिया का विनाश होता है और अल्कासोल सिरप मूत्र मार्ग संक्रमण से बचाता है जो उपयोग करने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं।

3. मूत्र त्याग के समय होने वाली जलन में एल्कासोल सिरप के फायदे

इस एल्कासोल सिरप का प्रयोग करने से जब आप मूत्र त्यागने के लिए जाते हैं तब मूत्र त्याग के समय जलन होती है जिस को शुद्ध हिंदी (दुखेंता) कहते हैं और यह सिरप शरीर में यूरिक अम्ल की मात्रा को नियंत्रित करके होने वाली जलन से बचाता है और अधिक पानी पीने के लिए प्रेरित करता है जिससे मूत्र त्याग के समय आपको जलन से बचा जा सकता है और इस सीरप को प्रयोग करने की सलाह चिकित्सक भी देते हैं।

4. गाऊट की बीमारी ने एल्कासोल सिरप के फायदे


गाउट की बीमारी एक अत्यंत भयानक बीमारी है जिस से बचने के लिए डॉक्टर अल्कासोल सिरप उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह गाउट की बीमारी  गठिया का एक प्रकार है जिसमें अत्यंत तेज़ दर्द, लालिमा और जोड़ों में दर्द शामिल हैं.
जब जोड़ों में बहुत ज्यादा यूरिक एसिड क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाता है तो दर्द और सूजन पैदा हो जाती है.
जिसके दर्द से बचाने के लिए एल्कासोल सिरप बहुत ही फायदेमंद सिरप है जो गाऊट बीमारी के लिए बहुत ही लाभकारी माना गया है।

एल्कासोल सिरप के नुकसान | Alkasol Syrup Side Effects In Hindi

हम आपको बताने की अल्कासोल सिरप के कोई गंभीर या फिर घातक नुकसान नहीं देखे हैं लेकिन आपको अगर कोई भी नुकसान लगातार देखने को मिलते हैं जैसे पेट में दर्द सिर में दर्द आदि देखने को मिले तो आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं और सलाह ले सकते हैं एल्कासोल सिरप के नुकसान नीचे विस्तार से बताए गए हैं जो निम्नलिखित हैं-

मतली

उल्टी

बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना

पेट दर्द

थकान

दस्त

एल्कासोल सिरप में प्रयोग सामग्री

  • Syrup Disodium Hydrogen citrate -5ml
  • Disodium Hydrogen Citrate -1.4gm

एल्कासोल सिरप की सेवन विधि (खुराक) | Alkasol Syrup Dosage In Hindi

अल्कासोल सिरप को प्रयोग करने से पहले आपको उसके सेवन विधि एवं खुराक के बारे में जानकारी होना जरूरी है जो जानकारी मैंने नीचे बताई है जो निम्नलिखित है-

  1. अल्कासोल एक पानी की तरह (लिक्विड) सिरप है और इसे मौखिक रूप से एक गिलास पानी के साथ या फिर एक गिलास दूध के साथ लेना चाहिए।
  2. एल्कासोल सिरप प्रयोग करने से पहले उसकी बोतल को अच्छी तरह से हिला लेनी चाहिए ताकि वह मिश्रित हो जाए।
  3. एक स्वस्थ व्यक्ति इस सिरप को दिन में दो से तीन बार एक एक चम्मच ले तभी आपको अच्छे फायदे देखने को  मिलेंगे।
  4. एल्कासोल सिरप का प्रयोग अगर डॉक्टर दिन में दो बार या फिर उससे कम बताता है तो डॉक्टर के हिसाब से ही प्रयोग करें जितना कि आपका डॉक्टर निर्धारित करता है।

एल्कासोल सिरप की कीमत | Alkasol Syrup Price in India

मैं अगर बात करूंगा अल्कासोल सिरप की कि इसकी क्या कीमत है वारिस से कैसे खरीदा जा सकता है मैं बता दूं कि इस सीरप को आप किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं जो किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है एवं आप इसे ऑनलाइन भी मंगवा सकते हैं और इसकी कीमत है 109 रुपए में 100ml की बोतल आती है और आप अगर इसे ऑनलाइन मंगवाना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई लिंक पर टच करके मंगवा सकते हैं।

Alkasol Syrup 100ml Buy/Online

एल्कासोल सिरप उपयोग करते समय सावधानियां

आप तो ध्यान रहे कि इस सिरप का उपयोग करने से पहले आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगे जो निम्नलिखित हैं-

  1. मैं बता दूं कि सबसे महत्वपूर्ण सावधानी यह हैं कि इस सिरप का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बगैर बिल्कुल भी ना करें।
  2. अगर आप इस सिरप को ऑनलाइन मंगवाते हैं तो इसमें निकलने वाली पर्ची के अनुसार आप इसको सेवन करें नहीं तो ए आपको हानिकारक साबित हो सकता है।
  3. अगर आप किसी गंभीर या घातक बीमारी से पराजित हैं या फिर आपको वह बीमारी है तो आप इस तिलक उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।
  4. अगर आप शराब या फिर नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं तो इस सिरप का उपयोग भूलकर भी ना करें अगर आपकी डॉक्टर साहब उचित समझे तो कर सकते हैं।
  5. गर्भावस्था के दौरान एल्कासोल सिरप का सेवन सुरक्षित नहीं है, डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें डॉक्टर उचित समझे तो आप गर्भावस्था के दौरान एल्कासोल सिरप का प्रयोग कर सकते हैं।
  6. एल्कासोल सिरप को बच्चों की पहुंच से बिल्कुल ही दूर रखें।

और भी पढ़े-

Gassanol Syrup Benefits in hindi

Gasex Syrup Benefits In Hindi

Himalaya Liv-52 Syrup Uses in hindi

तो मैं आशा करता हूं की इस पोस्ट Alkasol Syrup के बारे में बताई गई सभी जानकारी आपको बर्तन समझ में आ गई होगी लेकिन यह जानकारी आपको केवल लेख उल्लेख के लिए दी गई है आप इस सिरप का उपयोग अपने जोखिम पर प्रयोग करें इसमें ब्लॉगर टीम की कोई जवाबदारी नहीं होगी और आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest article

related article