कुम कुम सिरप के फायदे व उपयोग एवं नुकसान पूरी जानकारी | kum kum syrup Benefits in hindi

नमस्कार इस लेख मैं आपको बताऊंगा कि कुम कुम सिरप के फायदे व उपयोग एवं नुकसान (kum kum syrup Benefits in hindi) क्या है। अगर आप कुम कुम सिरप का प्रयोग करती हैं या फिर आप कुम कुम सिरप का इस्तेमाल करना चाहती हैं। तो आप जानना चाहती होगीं कि इस कुम कुम सिरप के सच में बहुत अच्छे फायदे देखने को मिलते हैं।

इस लेख में हम आपको Kum Kum syrup सिरप के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे कि kum kum syrup सिरप को कैसे उपयोग किया जाता है और kum kum syrup सिरप के क्या फायदे हैं और kum kum Syrup के नुकसान क्या है। तो आइए जानते हैं Kum kum syrup से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में विस्तार से बताएंगे-

कुम कुम सिरप के फायदे व उपयोग | kum kum syrup Benefits in hindi

महिलाओं में अक्सर होने वाले रोग कमर कटना- लिकोरिया, खून की कमी, अनियमित मासिक धर्म आदि। बीमारियां देखने को मिलती हैं इन बीमारीयों की समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद कुमकुम सिरप बताया गया है। कुमकुम सिरप के फायदे निम्नलिखिित हैं

1. मासिक धर्म महामारी को ठीक करने के लिए कुमकुम सिरप के फायदे

जिन महिलाओं को मासिक धर्म महावारी, पीरियड जल्दी आना पीरियड ज्यादा दिनों तक रहना या फिर नहीं आना या फिर समय से पहले आना आदि समस्यां है यह समस्या महिलाओं में होने वाली शारीरिक कमजोरी और अनियमित हारमोंस की वजह से महावारी नियमित नहीं रहती उनके लिए कुमकुम सिरप का इस्तेमाल करना चाहिए यह सिरप शरीर में तंदुरुस्ती और खून की कमी को दूर करता है जिससे आपकी मासिक धर्म भी नियमित हो जाता है। अर्थात ठीक समय पर व नियमित समय रुकने लगता है।

2. कमर कटना की समस्या को दूर करने में कुमकुम सिरप के फायदे

कुमकुम सिरप एक आयुर्वेदिक तत्वों से बना सिरप है और जिन महिलाओं के लिए कमर कटना की समस्या है उनके लिए यह बहुत ही उपयोगी है क्योंकि कमर कटना का दर्द बहुत ही भयानक होता है इससे महिलाएं अपना डेली रूटीन का कार्य भी नहीं कर पाती और कई महिलाएं तो बिस्तर तक पकड़ लेती हैं लेकिन कुमकुम सिरप का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अच्छा फायदा देखने को मिलेगा और कुमकुम सिरप कमर काटना की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा।

3. खून की कमी को दूर करने में कुमकुम सिरप के फायदे

ज्यादातर मैंने यह देखा है की महिलाएं खून की कमी से परेशान हैं और कमजोर हैं यानी कि एनीमिया बीमारी से ग्रसित है उनके लिए कुमकुम सिरप बहुत ही फायदेमंद है खून की कमी को दूर करने के लिए कुमकुम सिरप का इस्तेमाल कम से कम महिलाओं को 5 से 7 महीने लगातार करना होगा और मैं आसानी से कह सकती हूं कि आप को खून की कमी कभी नहीं होगी और आप अपने आप को स्वास्थ्य और फिट महसूस करेंगी।

4. नलों की सूजन व पेडू के डाकू दूर करने में कुमकुम सिरप के फायदे

आजकल ज्यादातर महिलाओं मैं पेट व नलों में सूजन होना एक आम समस्या बन गई है मासिक धर्म के दौरान जिन महिलाओं को पेडू में दर्द होता है और अगर नलों में सूजन होती है तो वह महिलाएं कुमकुम सिरप का करके इन समस्याओं से मुक्ति पा सकती हैं  मैं कह सकती हूं कि आपको बहुत अच्छा फायदा देखने को मिलेगा कुमकुम सिरप नलों की सूजन को दूर करता है और पेडू के दर्द को राहत पहुंचाता है।

कुमकुम सिरप इस्तेमाल करने की विधि | kum kum syrup Dosage in hindi

कुमकुम सिरप का इस्तेमाल वैसे तो किसी आयुर्वेदिक यह चिकित्सक  की सलाह पर ही करना चाहिए लेकिन सामान्य महिला को इस सिरप का इस्तेमाल दिन में दो बार 15-15ml की खुराक लेनी चाहिए

कुमकुम सिरप को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि कुमकुम सिरप का इस्तेमाल महिलाओं को लगातार 5 से 7 महीने तक करना चाहिए तभी इसका अच्छा फायदा देखने को मिलेगा और सभी समस्याओं से मुक्त हो सकेंगी।

कुमकुम सिरप के नुकसान | kum kum Syrup ke Side Effacts in hindi

कुमकुम सिरप एक आयुर्वेदिक तत्वो से निर्मित सिरप है और आप सभी को पता ही होगा कि आयुर्वेदिक के बहुत कम नुकसान होते हैं।

कुमकुम सिरप के नुकसान की बात करें तो हाल ही में अभी तो कुछ नुकसान नहीं देखे गए हैं लेकिन आपको कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं जैसे उल्टी आना एलर्जी दांतो का रंग काला होना आदि अगर आपको ज्यादा नुकसान देखने को मिलते हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

कुमकुम सिरप में प्रयोग होने वाली सामग्री-

कुमकुम सिरप एक आयुर्वेदिक तत्वों से बना सिरप है और इसमें आयुर्वेदिक औषधियों का उपयोग किया गया है तो प्रीति 15ml कुमकुम सिरप में यह आयुर्वेदिक औषधियों का मिश्रण किया गया है जो नीचे विस्तार से बताईं गई हैं-

  • अशोक छाल-100mg
  • चित्रक-20mg
  • अश्वगंधा-50mg
  • धनिया-20mg
  • नागकेसर-40mg
  • काला जीरा-50mg
  • बाला-50mg
  • अजवाइन-50mg
  • जीवंती-50mg

कुमकुम सिरप का उपयोग करते समय सावधानियां

  • डॉक्टर के द्वारा बताए गए डोज के अनुसार ही डोज ले।
  • कुमकुम सिरप का प्रयोग दिन में दो बार से ज्यादा ना करें।
  • कुमकुम सिरप सिरप का प्रयोग तब के समय किसी भी नशीले पदार्थों का सेवन ना करें।

कुमकुम सिरप की कीमत | Kum kum Syrup Price in India

अगर आप कुमकुम सिरप को खरीदना चाहती हैं तो आपको यह आपके नजदीकी मेडिकल पर आसानी से मिल जाएगा और मेडिकल पर इसकी कीमत बहुत ही कम है।
Kum Kum syrup 200ml -Rs.197/-

कुमकुम सिरप से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल व उनके जवाब-

Q. क्या कुमकुम सिरप पीने से खून की कमी दूर होती है?

Ans. कुमकुम सिरप को पीने से रक्त कणिकाओं में गतिशील जाती है एवं खून को शुद्ध करके खून की कमी को दूर करने में कुमकुम सिरप बहुत ही ज्यादा मदद करता है।

Q. क्या कुमकुम सिरप पीने से मासिक धर्म नियमित (नियमनुसार )हो जाता है?

Ans. कुमकुम सिरप पीने से मासिक धर्म में बहुत ही ज्यादा खाली देखने को मिलते हैं एवं मासिक धर्म नियमित रूप से आने लगते हैं व मासिक धर्म में कुमकुम सिरप सुधार लाता है।

मैं आशा करता हूं कि आप सभी लोगों को मेरी यह पोस्ट बहुत ही अच्छी लगी होगी और इसमें बताई गई जानकारी आपको समझ में आ ही गई होगी लेकिन इसका उपयोग अपने पर ही करें या फिर किसी एक चिकित्सक की सलाह जरूर लें और इसके बारे में आपको जो कुछ भी समझ में ना आया हो तो कमेंट करके हमें बताएं।

Arvind Kumarhttps://hindihealthcare.com
साथियों मेरा नाम अरविंद कुमार है और मैं B.Pharmacy का कोर्स कर चुका हूं इसलिए मैं आयुर्वेदिक और अंग्रेजी दवाइयों के बारे में जानकारी रखता हूं और मुझे लिखने का शौक है इसलिए हिंदी हेल्थ केयर के माध्यम से आपके लिए दवाइयों की जानकारी और हेल्थ टिप्स के लेख लिखता हूं आशा है कि आप को मेरे लेख पसंद आते होंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Stay in Touch

To follow the best weight loss journeys, success stories and inspirational interviews with the industry's top coaches and specialists. Start changing your life today!

Related Articles